नेपाल की राह पर पाकिस्तान, नया नक्शा जारी कर पूरा जम्मू-कश्मीर बताया अपना

पाकिस्तान ने नेपाल की राह पर चलते हुए एक नया राजनीतिक नक्शा जारी किया है। इस नए नक्शे में पाकिस्तान ने भारतीय इलाकों को अपने क्षेत्र में शामिल किया है। इमरान खान सरकार ने मंगलवार को देश के नए राजनीतिक नक्शे पर मुहर लगाते हुए भारत के जम्मू-कश्मीर क्षेत्र को उसमें शामिल किया है। गौरतलब है कि पिछले साल भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाई थी। पाक ने इसकी पहली बरसी की पूर्व संध्या पर यह कदम उठाया है।

यह पहली बार है जब पाकिस्तान ने लद्दाख सहित संपूर्ण जम्मू-कश्मीर को अपने नक्शे में दिखाया है। पाक के प्रमुख अखबार डॉन की एक रिपोर्ट के मुताबिक ‘प्रधानमंत्री इमरान खान और विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने देश को संबोधित करते हुए कैबिनेट की ओर से संसोधित नक्शे को देश का आधिकारिक नक्शा करार दिया है। कहा गया कि पाकिस्तान के हर स्कूल-कॉलेज में अब इसी नए नक्शे का इस्तेमाल किया जाएगा।

pakistan new map

पाकिस्तान ने गिलगित-बाल्टिस्तान सहित पूरे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को नक्शे में दिखाते हुए लिखा है कि यह विवादित इलाका है और संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के तहत अंतिम फैसला होगा। इससे पहले नेपाल भी अपने नक्शे में भारतीय क्षेत्रों कालापानी, लिंपियाधुरा और धारचुला को शामिल कर चुका है।

यह भी पढ़े: संयुक्त राष्ट्र में भारत ने पाक पर बोला हमला, कहा- इंटरनेशनल आतंकी ले रहे है पनाह
यह भी पढ़े: मनचले ने OLX पर डाला फाइटर प्लेन को बेचने के लिए एड, कीमत लगाई 10 करोड़