भारत-चीन विवाद में कूदा पाकिस्तान, विदेश मंत्री कुरैशी ने कहा-अलग-थलग पड़ा हिंदुस्तान

भारत और चीन के मसले के बीच अब पाकिस्तान ने भी अपनी टांग अड़ा दी है। मंगलवार को पाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि भारत-चीन के बीच बिगड़ते हालातों पर पाकिस्तान कड़ी निगरानी रख रहा है। कुरैशी ने कहा कि चीन की वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर विवादित लद्दाख क्षेत्र में वृद्धि की जिम्मेदारी भारत के साथ है, तो ऐसे में भारत को वहां सड़क निर्माण नहीं करना चाहिए था। कुरैशी पाकिस्तान के जियो न्यूज के कार्यक्रम में बोल रहे थे।

कुरैशी ने कहा कि भारत और चीन के बीच लंबे समय से संघर्ष चल रहा है और 1962 में एक युद्ध भी देखा गया था। कुरैशी ने चीन की तरफदारी करते हुए कहा कि उसने बातचीत और रणनीति के माध्यम से स्थिति को हल करने का प्रयास किया। लेकिन भारत ने एक बार फिर से अतिक्रमण किया और परिणामस्वरूप उसने अपने 20 सैनिक गवां दिए है। कुरैशी ने कहा ना सिर्फ चीन बल्कि भारत पाकिस्तान, श्रीलंका, नेपाल और बांग्लादेश भी उलझा हुआ है।

उन्होंने कहा कि भारत रणनीतिक क्षेत्रीय संबंधों में बाधा डाल रहा है। नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार से गोलीबारी कर भारत कश्मीरियों को शहीद कर रहा है और एलएसी पर चीन के साथ उलझन बना रखी है। यही नहीं भारत ने नेपाल के साथ भी संघर्ष शुरू कर दिया है, साथ ही नागरिकता (संशोधन) का उपयोग कर बांग्लादेश को परेशान कर रहा है, और श्रीलंका के साथ भी विवाद बनाया हुआ है। कुरैशी ने कहा कि हिंदुस्तान अब अलग-थलग पड़ गया है।

यह भी पढ़े: चीन का पीठ पर वार, लद्दाख में LAC पर हुई झड़प में भारत के 20 जवान शहीद
यह भी पढ़े: अयोध्या के मांझा बरहटा में लगेगी विश्व की सबसे ऊंची भगवान राम की प्रतिमा