इन लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है पपीता, भूल से भी न करें सेवन

पपीते का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। खासतौर से, पाचन तंत्र के लिए तो यह वरदान समान है। लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं, जिन्हें पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि किन लोगों को पपीते से दूरी बनाकर रखनी चाहिए-

पपीता खासकर कच्चा पपीता गर्भवती महिलाओं को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए। इसके सेवन से आपका गर्भशय के सिकुड़ने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है और जिस वजह से गर्भपात हो सकता है। वहीं 1 साल तक नवजात शिशु को भी पपीता नहीं खिलाया जाना चाहिए।

पपीता पेट साफ करने में मददगार है, इसलिए कब्ज होने पर इसे खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन दस्त होने पर पपीता नहीं खाना चाहिए। इससे आपकी समस्या और भी अधिक बढ़ सकती है।

इसके अलावा जो लोग हार्ट संबंधित परेशानी के चलते रोजाना खून पतला करने की गोली लेते हैं उन्हें भी पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए।

अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं और इसकी दवाई ले रहे हैं उन्हें पपीते का सेवन करने से बचना चाहिए। यह उनके लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

पपीता विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। लेकिन अगर इसका अत्यधिक सेवन किया जाए तो विटामिन सी की अधिकता होने पर आपको किडनी में पथरी की समस्या पैदा हो सकती है।

अगर आप शुगर से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खें