सेहत के लिए पपीता गुणकारी है, कीजिए सेवन, कब्ज होगी दूर

वैसे तो पपीता खाने में बेहद ही टेस्टी फल है, ये स्वाद के साथ ही आपकी सेहत का भी ध्यान रखता है। पपीते में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण पाएं जाते है जो स्वास्थ्य को कई फायदे पहुंचाते है।

पके हुए पपीते से अधिक सेहत के लिए गुणकारी कच्चा पपीता होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए और सी मौजूद होते हैं। कच्चे पपीते में भरपूर मात्रा में बीटा कैरोटीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं।

जिसके सेवन से आप लम्बे वक्त तक आप जवां बने रह सकते हैं। पेट के लिए भी पपीते का सेवन बेहद गुणकारी होता है। अगर आप अपने पेट को स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इसके लिए नियमित रूप से अपनी डाइट में पपीते को शामिल कीजिए। चलिए जानते हैं पपीते के सेहत लाभ के बारे में….

– अगर आप हर रोज पपीते का सेवन करते हैं तो इससे आपका पेट हमेशा स्वस्थ रह सकता है, इसमें भरपूर मात्रा में पाचक एंजाइम्स मौजूद होते हैं। इसके अलावा इसमें ऐसे कई डाइट्री फाइबर्स भी पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया सही रखने में सहायक होते है, इसके सेवन से कब्ज़ की परेशानी से राहत मिलती है।

-क्या आप दिल के रोगों से ग्रसित है, तो इनकी मुख्य वजह होता है कॉलेस्ट्रोल। दिल की रक्त शिराओं में जब कॉलेस्ट्रोल जमा हो जाता है तो दिल से जुडे रोगों के होने का खतरा बढ़ जाता हैं। पपीते में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते है जो रक्त शिराओं में कॉलेस्ट्रोल को इकठ्ठा होने से रोकते है जिससे दिल हमेशा स्वस्थ रहता है।

यह भी पढ़ें-

कभी नहीं फेंकेंगे प्याज के छिलकों को आप, यह जानने के बाद