त्वचा की जलन और सूजन को चुटकियों खत्म करता है पपीता का बीज

अगर आपकी त्वचा में बहुत अधिक जलन हो रही है या फिर स्क्रीन में सूजन आ गई है तो पपीते के बीज को पीसकर उसका बारीक पेस्ट बना लें और अपनी त्वचा पर लगाएं जिसके चलते आपकी त्वचा में सूजन और जलन भी बहुत कम हो जाएगी। लीवर के लिए पपीते के बीज का सेवन अत्यधिक फायदेमंद होता है अगर आप नियमित रूप से पपीता के बीज और नींबू को मिलाकर उस का रस बना कर पिए तो इससे लीवर सिरोसिस की बीमारी से बहुत आराम मिलेगा। पपीते के बीच में बहुत मात्रा में एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं अगर आप प्रतिदिन पपीते के बीज का सेवन करें तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

1- लीवर के लिए पपीते के बीजों का सेवन अत्यधिक फायदेमंद होता है। अगर आप नियमित रूप से पपीते के बीज में नींबू का रस मिलाकर खाते हैं, तो इससे लीवर सिरोसिस की गंभीर बीमारी से बहुत आराम मिलता है।

2- अगर आपकी त्वचा में अत्यधिक जलन हो रही है, या स्किन में सूजन आ गयी है तो पपीते के बीज को पीसकर इसका पेस्ट अपनी त्वचा पर लगाएं। ऐसा करने से आपको त्वचा की जलन और सूजन से बहुत आराम मिलेगा।

3- पपीते के बीजों में बहुत ही भरपूर मात्रा में एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं। अगर आप प्रतिदिन पपीते के बीजों का सेवन करते हैं, तो आपको वायरल फीवर होने का खतरा बहुत कम हो जाता है।

Loading...