पपीते के बीज हैं सेहत से भरपूर,जानिए कैसे

दुनियाभर में ऐसे बहुत से बीज होते हैं जिनको खाने से शरीर को हैल्दी बनाया जा सकता है। उनमे से ही एक बीज है पपीते का। ये फल हर मौसम में पाया जाता है। इसको खाने से शरीर को अनगिनत फायदे मिलते हैं। पपीते में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम अधिक होता है। इसका सेवन करने से शरीर का मोटापा आसानी से कम किया जा सकता है। पपीते के बीजों को खाने से शरीर में मौजूद विषैले तत्व बाहर आ जाते हैं।

क्यों है पपीते के बीज शरीर के लिए फायदेमंद ?

लीवर के लिए फायदेमंद

पपीते के बीज को खाने से लीवर सुचारु रहता है।  पपीते के बीज का सेवन आप नींबू के रस के साथ कर सकते हैं।  प्रातः खाली पेट इन बीजों को खाने से बहुत लाभ मिलता है।

सूजन कम करे

पपीते का बीज खाने से जलन ठीक हो जाती है।  इसका सेवन करना सूजन में भी बहुत लाभदायक होता है।  पपीते के बीज को खाने से सूजन बहुत जल्द कम हो जाती है।

वायरल बुखार से छुटकारा दिलाए

रोज़ाना पपीते के बीजों को खाने से वायरल बुखार ठीक हो जाता है।  पपीते के बीज में एंटी-वायरल तत्व पाए जाते हैं जो बीमारियों से छुटकारा दिलाते हैं।

कैंसर में फायदेमंद

कैंसर जैसी घातक बीमारी को दूर करने में पपीते के बीज का उपयोग करना लाभदायक साबित होता है।  पपीते के बीज मे आइसोथायोसायनेट तत्व पाया जाता है जिससे कैंसर को कंट्रोल किया जा सकता है।

प्रेग्नेंट महिलाओं को पपीते के बीज का सेवन नहीं करना चाहिए क्यूंकि इससे गर्भपात जैसी बड़ी समस्या हो सकती है।

कीजिए हरी पत्तेदार सब्जियां का सेवन, विटामिन से होती है भरपूर