बच्चों के मोटापे के प्रति बेपरवाह है Parents

ज्यादा वजन वाले माता-पिता का अपने बच्चों के प्रति कैसा नजरिया रहता है, इस पर एक स्टडी सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक, मोटे पैरंट्स अपने बच्चों के मोटापे को पूरी तरह नजरंदाज करते हैं। वह खुद जिस समस्या से ग्रस्त हैं, अपने बच्चों को लेकर उसकी परवाह तक नहीं करते।

शोध में पता चला कि खासकर माएं, जिनका वजन ज्यादा है, अपने बच्चे के मोटापे पर ध्यान नहीं देतीं व इसे बहद आम नजरिए से देखती हैं। वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के ब्राउन स्कूल में किए गए एक अध्ययन में पता चला कि कैसे वजनी माएं अपने बच्चों के मोटापे को आसानी से नजरंदाज कर देती हैं।

शोधकर्ताओं ने प्री स्कूल के (3-5 साल के) बच्चों की 230 मांओं से बातचीत की। इनमें से सिर्फ 20 प्रतिशत मांओं ने ही अपने बच्चों को ‘मोटा’ माना। सिर्फ 3 प्रतिशत मांएं ही अपने बच्चों के मोटापे को लेकर बहुत चिंतित दिखीं।

शोधकर्ताओं ने अपने नतीजे पर पहुंचने के लिए मांओं से कुछ प्रश्नों के उत्तर भी लिखवाए। इनमें कुछ इस तरह के सवाल शामिल थे जैसे वे बच्चों को खाना कैसे खिलाती हैं, क्या बच्चे टीवी देखते हुए उनके साथ खाना खाते हैं, क्या जब बच्चे सही से खाना नहीं खाते, तो वे उन्हें अपने हाथों से खिलाती हैं? शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन महिलाओं का वजन ज्यादा था, वे अपने बच्चों को लेकर बहुत बेपरवाह दिखीं।

यह भी पढ़ें:

एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना बनता है इन गंभीर बीमारियों का कारण!

कमर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Loading...