Breaking News
Home / ट्रेंडिंग / अमेरिकी उपग्रह सूर्य के करीब पहुंचा

अमेरिकी उपग्रह सूर्य के करीब पहुंचा

अमेरिका के शक्तिशाली देश नासा के अंतरिक्ष यान ‘पार्कर सोलर प्रोब’ ने सूर्य के रहस्यों का खुलासा करना शुरू कर दिया है। पार्कर सूर्य के इतने करीब पहुंच गया है जितना कोई मानव निर्मित वाहन आज तक नहीं पहुंचा है। अब इसने वहां से कुछ ऐसे आंकड़े भेजे हैं, जिससे सूर्य के कई रहस्य सामने आए हैं। यह पता लगाने में सफल रहा कि सूर्य का वातावरण ‘कोरोना’ अपनी सतह से सैकड़ों गुना गर्म क्यों है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पार्कर को अगस्त 2018 में लॉन्च किया गया था। इसके माध्यम से नासा ने सूर्य के वातावरण के 24 ऐसे चरणों को पार करने की योजना बनाई है, जहां अब तक कोई वाहन नहीं पहुंचा है।

Loading...

पार्कर ने अब तक इनमें से तीन स्टॉप को पार किया है। वाहन पर ऐसे परिष्कृत उपकरण लगाए गए हैं, जो इसके आसपास के वातावरण का अध्ययन करेंगे। नासा ने कहा कि इस यान की मदद से सूर्य से निकलने वाले विभिन्न पदार्थों और कणों की प्रकृति के बारे में जानकारी मिली है। इससे वैज्ञानिकों को सूर्य के भौतिकी को समझने में मदद मिलेगी।

आंकड़ों की मदद से, पृथ्वी के चारों ओर अंतरिक्ष के वातावरण का अनुमान लगाना अधिक सटीक रूप से संभव होगा। इससे अंतरिक्ष यात्रियों और वाहनों की सुरक्षा के लिए बेहतर उपाय किए जा सकेंगे। नासा में विज्ञान के एसोसिएट प्रशासक थॉमस ज़ुर्बुचेन ने कहा कि सूरज को दूर से देखने के बजाय दूर से जानना ज़रूरी है। ज़ुर्बुचेन ने कहा, “पार्कर के इस डेटा ने सूरज और सितारों के बारे में नई और आश्चर्यजनक जानकारी दी है।” उन्होंने कहा कि सूर्य का अवलोकन करने के बजाय, हम महत्वपूर्ण सौर घटनाओं का विश्लेषण कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि वे पृथ्वी को कैसे प्रभावित करते हैं।

इसके अलावा, यह डेटा हमें आकाशगंगाओं में सक्रिय सितारों के बारे में नई जानकारी भी देता है। इस शोध के प्रमुख लेखक और कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के प्रोफेसर स्टुअर्ट बेल ने कहा, ‘इन आंकड़ों का विश्लेषण करके हम कोरोना की चुंबकीय संरचना को देख सकते हैं, जो यह बताता है कि सौर हवाएं छोटे कोरोनल छिद्रों से निकल रही हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *