सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है अजमोद का जूस, जानिये कैसे

अजमोद (Parsley) का सेवन सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। आपको बता दे की एमिनो एसिड, एंटीऑक्‍सीडेंट्स, एंजाइम, मिनरल, पोटैशियम, सोडियम, विटामिन A, B1, B2, B6 और C के गुणों से भरपूर होने के कारण अजमोद सेहत से जुड़ी कई गंभीर परेशानियों को भी दूर करने में मदद करती हैं। आज हम आपको प्रतिदिन अजमोद का जूस पीने के फायदे बताने जा रहे हैं, जोकि आपको गुर्दे, दिल और त्वचा से संबंधित कई गंभीर समस्याओं से बचाने में मदद करता है। अजमोद के जूस के फायदे जानकर आप भी इसे पीना शुरू कर देंगे।

अजमोद का जूस बनाने का तरीका
आपको बता दे की अजमोद का जूस बनाने के लिए 2 स्टिक आर्गेनिक अजमोद, 2 आर्गेनिक गाजर (छिली हुई), 1 चुकंदर (छिली हुई), 1 खीरा (छिला हुआ), 1 टेबलस्पून नींबू का रस और आइस क्यूब को मिक्स करके ब्लैंडर या जूसर में डाल लें। अब इसे बहुत ही अच्छी तरह ब्लैंड करने के बाद गिलास में डालकर मिक्स करें। अब तुरंत इसका सेवन करें।

अजमोद के जूस के फायदे

1. दिल के रोगों में है फायदेमंद
विटामिन C, E बीटा कैरोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर अजमोद के जूस का सेवन दिल को स्वस्थ और रोग से पूर्ण्तः मुक्त रखता है। इसके अलावा प्रतिदिन इसका सेवन हार्ट अटैक का खतरा भी बहुत हद तक कम कर देता है।

2. किडनी को करें डिटॉक्स
इसका सेवन किडनी को डिट्रॉक्स करने के साथ उसे इंफेक्शन से भी पूर्ण्तः बचाता है। इससे किडनी में मौजूद अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थ यूरिन के रास्ते पूरी तरह बाहर निकल जाते है और खून साफ होता है। इससे आप किडनी फेलियर जैसी गंभीर समस्याओं से बचे रहते हैं।

3. सूजन और जलन की समस्या
शरीर के कुछ हिस्सों में जलन और सूजन की समस्या होने पर इसका सेवन करें। अजमोद में मौजूद पोषक तत्‍व शरीर के सूजन और जलन को असानी से कम करता है।

4. त्‍वचा रोगों में है लाभकारी
इसका सेवन ऑयली स्किन के लिए अत्यधिक फायदेमंद माना जाता है। जिंक, विटामिन्स, और एमिनो एसिड के गुणों से भरपूर इस जूस का सेवन पिपंल्स, मुहांसे, झुर्रियों और ढलती उम्र के निशानों को रोकने में भी भरपूर मदद करता है।

5. बालों के लिए है फायदेमंद
नियमित रूप से इसका सेवन बालों की ग्रेथ बढ़ाने में भी भरपूर मदद करता है। बालों की ग्रोथ के लिए विटामिन्स और मिनरल्स की आवश्यकता होती है, जोकि इसमें भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा इससे दिमाग भी तेज होता है।

विटामिन और प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स है दलिया