पैसिव स्मोकिंग से आपकी सेहत को होंगे बहुत नुकसान

यह तो हम सभी जानते हैं कि धूम्रपान हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी नहीं होता। इससे आपको बहुत से रोगों के होने की आंशका होती है। यहां तक कि आपकी यह आदत आपकी जान की दुश्मन भी बन सकती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके लिए ऐसे लोगों का साथ भी हानिकारक है जो स्मोकिंग करते हैं। शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन पैसिव स्मोकिंग भी व्यक्ति के लिए उतनी ही खतरनाक होती है, जितना वास्तव में उसके लिए धूम्रपान करना। तो चलिए जानते हैं पैसिव स्मोकिंग से सेहत को होने वाले नुकसानों के बारे में-

  • पैसिव स्मोकिंग से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। जब आप ऐसे किसी व्यक्ति के साथ होते हैं, जो धूम्रपान कर रहा हो तो उसके धु्ंए से आपके कार्डियोवस्कुलर सिस्टम पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके धुंए से रक्त की धमनियों में कार्टिसोल जम जाता है और इससे रक्त का प्रवाह प्रभावित होता है। इसकी वजह से आपको हार्ट अटैक, हार्ट ब्लॉक और गंभीर स्ट्रोक का खतरा होता है। लागातार सेकंड हैंड स्मोकिंग के प्रभाव में रहने से दिल के दौरे की संभावना 30 प्रतिशत तक बढ़ जाती है।
  • वहीं पैसिव स्मोकिंग से अस्थमा के सामान्य से लेकर जानलेवा स्तर तक के अटैक का खतरा बढ़ जाता है। हमारे श्वसन नली में छोटे-छोटे रोंए जैसी संरचना होती है जिसे सिलिया कहते हैं। ये हमारे शरीर में धूल और म्यूकस को रोकते हैं और अलग करते हैं। स्मोकिंग के कारण सिलिया पर एक तरह की पर्त जम जाती है जिसके कारण हमारे फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है और इसके कारण कई बार अस्थमा का जानलेवा अटैक भी आ सकता है।
  • इसके अतिरिक्त गर्भवती औरत के लिए पैसिव स्मोकिंग बहुत ही खतरनाक मानी जाती है। इससे उसे और उसके बच्चे दोनों पर ही हानिकारक प्रभाव पडता है। स्मोकिंग के धुंए के प्रभाव से बच्चे का डेवलपमेंट रुक सकता है और गर्भपात भी हो सकता है।