Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / पथरी की गंभीर समस्या से निजात पाने के आसान उपाय

पथरी की गंभीर समस्या से निजात पाने के आसान उपाय

वर्तमान समय में इंसान को होने वाली पीडादायी बिमारियों में पथरी यानि की किडनी स्‍टोन सबसे मुख्‍य हैं। असंयमित खान-पान और अनियमित‍ रूटिन के वजह से आज कई सारे लोग इस गंभीर समस्‍या से ग्रस्‍त हो रहे हैं। पथरी से मुक्‍त होने के लिए कई लोग ऑपरेशन को बहुत प्राथमिकता देते हैं मगर कई बार ये बिमारी ऑपरेशन के बाद भी पूर्ण्तः पनपने लगती हैं। नमक और अन्य खनिज पदार्थो के संपर्क में आने से किडनी में स्‍टोन की गंभीर समस्‍या हावी होने लगती हैं। किडनी में हुए स्‍टोन को बाहर निकालने के लिए जरूरी नही कि ऑपरेशन ही करवाया जायें, कुछ घरेलू और आसान टिप्‍स को अपनाकर भी आप इससे छूटकारा पा सकते हैं। आइए हम बताते हैं आपको इस गंभीर समस्‍या से निजात के आसान उपाय-

Loading...

अंगूर का सेवन करें

अंगूर ऐसा फल हैं जो कई गंभीर बिमारियों के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता हैं। ये फल प्राकृतिक मूत्रवर्धक का कार्य करता हैं। अंगूर में पानी की बहुत ही प्रचुर मात्रा पाई जाती हैं, साथ ही इसमें पोटेशियम नमक भी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। किडनी में हो रहें स्‍टोन के लिए ये बहुत फायदेमंद हैं। अलबूमीन और सोडियम क्लोराइड बहुत कम मात्रा में पाये जाने के कारण किड्नी स्‍टोन के में ये फायदेमंद होता हैं।

करेले के द्वारा

करेले का टेस्‍ट कडवा जरूर होता हैं मगर ये कई रोगो के लिए रामबाण औषधी हैं। करेले में फॉस्‍फोरस नामक तत्‍व के साथ-साथ मैग्‍नीशियम भी बहुतयात मात्रा में पाया जाता हैं। करेले में विधमान गुण पथरी को बनने से रोकते हैं।

केले द्वारा

केले का सेवन आप कई बार करते होंगें मगर क्‍या आप यह जानते हैं कि केले में किडनी की पथरी को दूर करने के गुण शामिल होते हैं। इसमें विटामिन B-6 पाया जाता हैं। ये तत्‍व बॉडी में ऑक्जेलेट क्रिस्टल को बनने से रोकता हैं जो किडनी पेशेंटस के लिए लाभकार हैं। एक शोध के मुताबिक प्रतिदिन विटामिन-B की 100 से 150 मिलीग्राम का सेवन आपके किडनी का उपचार करता हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *