पटना एयरपोर्ट का जल्द ही होने वाला है कायाकल्प, मिलेंगी कई बेहतर सुविधाएँ

पटना एयरपोर्ट का जल्द ही कायाकल्प होने वाला है। पटना से हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों को जल्द ही कई सुविधाओं का लाभ मिलेगा। पटना एयरपोर्ट के लिए एक नया टर्मिनल भवन बन रहा है। यह टर्मिनल 2022 मे ही बनकर तैयार होना था लेकिन लॉकडाउन होने की वजह से इस कार्य मे अब 1 वर्ष की और देरी होगी। अब यह टर्मिनल मार्च 2023 तक बनकर तैयार होगा। इस टर्मिनल को बनाने मे 1216.90 करोड़ की लागत लगने वाली है। अभी तक 45 लाख सालाना यात्री यात्रा करते है इस टर्मिनल के बन जाने के इसकी क्षमता बढ़कर अस्सी लाख यात्री सालाना हो जाएगी। नए भवन बन जाने बाद विमानों की संख्या मे भी बढ़ोतरी होगी।

एयरपोर्ट प्रशासन ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि नई सुविधा के तहत 14 एयरक्राफ्ट पार्किंग-वे बनेगा साथ ही 5 एयरोब्रिज बनेगा। नए भवन में 52 चेक इन काउंटर बनेंगे, 5 कंवेयर बेल्ट रहेगा। 7 लाख वर्गफीट में बेसमेंट, इस नए भवन की ऊंचाई 25 मीटर होगी। बेसमेंट में सिक्युरिटी, बैगेज, भवन प्रबंधन, एयरपोर्ट हैंडलिंग रहेगा। नीचे ग्राउंड फ़्लोर पर अराइवल, प्रथम तल्ला पर डिपार्चर और दूसरे तल्ले पर अधिकारियों के दफ्तर रहेंगे। इसी भवन में 62 हजार वर्गफीट में मल्टी ब्रांड रिटेल भी बनेगा। इस नए भवन मे लिफ्ट और एस्केलेटर भी उपलब्ध होगा।

इस नए भवन के बन जाने के बाद यात्रियों के ये लाभ मिलने लगेंगे :

  • यात्री टर्मिनल भवन से चेकआउट करने के बाद यात्री एयरोब्रिज से सीधे हवाई जहाज में पहुंच जाएंगे। इससे समय कम लगेगा और यात्रियों को बस पर बैठने की जरूरत नहीं होगी।
  • 14 एयरक्राफ्ट पार्किंग-वे से एक समय में 14 विमानों की पार्किंग होगी। इससे लगातार विमानों की आवाजाही होती रहेगी और यात्रियों का समय की बचत होगी।
  • 52 चेक-इन काउंटर से यात्रियों को चेक-इन करने में लंबी कतार नहीं लगानी होगी। कम समय में ही उनकी चेक-इन हो जाएगा। अरावाइल में 5 कन्वेयर बेल्ट लग जाने से यात्रियो का सामान जल्द ही उन्हे मिल जाएगा।
  • G+ 5 मल्टीलेवल पार्किंग में 750 कार पार्किंग की व्यवस्था होगी जिससे कार लगाने के बाद यात्री फ्लाईओवर से टर्मिनल भवन से पहुंचेंगे फिर एयरोब्रिज से सीधे विमान में पहुंच जाएंगे।
  • इसके अलावा एसटीएफ ने जो जमीन उपलब्ध कराया है उसमें एटीसी टावर, फायर स्टेशन, कार्गों व टेक्निकल विभाग के दफ्तर बनेंगे। अभी जो टर्मिनल भवन है उसमें 2000 वर्गफीट का विस्तार हुआ है।
Loading...