पाॅश्चर पर दें पूरा ध्यान, वरना बाद में पड़ेगा पछताना

आज के समय में हर व्यक्ति शरीर में कहीं न कहीं दर्द की शिकायत करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे का मुख्य कारण आपका गलत पाॅश्चर भी होता हे। अगर आप गलत तरीके से उठते, बैठते या सोते हैं तो इसका हर्जाना आपके शरीर को भुगतना पड़ता है। तो चलिए जानते हैं कि कैसा हो आपका बाॅडी पाॅश्चर-

अगर आपकी सीटिंग जॉब है तो आपको अपने बैठने के तरीके पर पूरा ध्यान देना चाहिए। इसलिए आप कभी पैरों को लटकाकर या फिर सीधा जमीन पर लगाकर न बैठें। वहीं कंप्यूटर पर काम करते समय की-बोर्ड को सीधा सामने रखें और कभी भी इसकी और झुककर काम न करें। बता दें कि बैठते समय अगर आपका पाॅश्चर गलत होता है तो आपको सिर दर्द, गर्दन और कंधों में दर्द, पीठ दर्द आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

अगर आपको गर्दन में दर्द की समस्या रहती है तो समझ लीजिए कि आप अपने स्मार्टफोन का गलत तरीके से इस्तेमाल कर रहे हैं। ज्यादा देर गर्दन को झुकाकर फोन का इस्तेमाल न करें। गर्दन में लचीलापन लाने के लिए गर्दन को दाएं, बाएं, ऊपर, नीचे करके और गर्दन को गोल घुमाकर रोजाना व्यायाम करें।

अगर आप ऐसी जगह जा रहे हैं, जहां पर आपको ज्यादा देर चलना या खडे़ रहना है तो आप ऊंची हील के जूते पहनने से परहेज करें। इससे शरीर का संतुलन बिगड़ जाता है। इससे एडियों में दर्द, घुटने, एंकल जॉइंट को हानि पहुंचती है।

शुगर की बीमारी से बचने के लिए अपनाये ये घरेलू नुस्खे