ब्रेकफास्ट पर दें विशेष ध्यान, वजन होगा तेजी से कम

अक्सर देखने में आता है कि लोग अपना वजन कम करने के लिए न जाने क्या-क्या करते हैं लेकिन सारी जुगत लगाने के बाद भी उन्हें वह लाभ प्राप्त नहीं होता, जिसकी उन्हें चाहत होती है। अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आप अपने नाश्ते पर भी पूरा ध्यान दें। अगर आप हेल्दी ब्रेकफास्ट करते हैं तो यकीनन आप अपने वजन को आसानी से कम कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ हेल्दी ब्रेकफास्ट के बारे में-

नाश्ते में आप अक्सर सैंडविच तो खाते होंगे लेकिन अब इसे थोड़ा हेल्दी तरीके से बनाए ताकि आपको उचित पोषक तत्व तो मिले ही, साथ ही आपका वजन भी कम हो सके। सैंडविच बनाने के लिए आप मल्टीग्रेन ब्रेड का इस्तेमाल करें। साथ ही खूब सारी सब्जियों का भी प्रयोग कर सकते हैं।

वहीं अगर आप जल्दी में हैं तो आप रोटी रोल खा सकते हैं। अनाज से बनी रोटी फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती है साथ ही इसमें फैट बहुत कम होता है। आप गेहूं के आटे के साथ सोयाबीन, रागी या जई का आटा मिलाकर हरी सब्जियां सब्जियां भरकर रोटियां बनाएं। इससे आपको सेहत के साथ स्वाद भी मिलता है। खूब सारा फाइबर होने के कारण यह पचने में भी आसान है तथा इसके सेवन के बाद आपको जल्दी भूख भी नहीं लगती।

नाश्ते में अंडा खाना काफी अच्छा माना जाता है। दरसअल, अंडे में प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन, ए, बी व ई, कैल्शियम, पोटैशियम, सल्फर और मिनरल्स भी खूब होते हैं। वजन घटाने के लिए आप अंडे का सफेद हिस्सा ही खाएं क्योंकि इसके पीले भाल में फैट काफी ज्यादा होता है। अगर आप इसका सेवन बतौर ऑमलेट कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि घी बहुत कम इस्तेमाल करें और इसमें सब्जियां डाल लें। साथ में, एक या दो ब्रेड स्लाइस ले सकते हैं।

त्वचा में निखार लाता है संतरे का सेवन