आंखों को बेहतर बनाने के लिए आहार पर दें विशेष ध्यान

आज के समय में अधिकतर लोगों को आंखों से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसका मुख्य कारण सिर्फ लम्बे समय तक स्क्रीन पर समय बिताना ही नहीं होता है, बल्कि सही तरह से पोषण न लेने के कारण भी आपकी आंखें कमजोर हो जाती हैं। तो चलिए जानते हैं आंखों को बेहतर बनाने के लिए कैसा हो आपका आहार-

जरूरी है पोषण

हमारी आंखों को स्वस्थ रखने में पोषण अहम भूमिका निभाता है। आपका आहार ऐसा होना चाहिए जो विटामिन ए, सी और ई, बीटा कैरोटिन, जिंक और ओमेगा.3 फैटी एसिड से भरपूर हो।

खाएं गाजर

आंखों की रोशनी बनाए रखने में गाजर बहुत सहायक है। गाजर से आपको विटामिन ए? ल्युटिन और विटामिन के प्राप्त होते हैं। आप गाजर का जूस पी सकते हैं, सलाद में डाल सकते हैं या कच्चा खा सकते हैं। इसे पकाकर खाना भी उतना ही फायदेमंद है।

प्रेफर करें पालक

आप लगातार कम्प्यूटर पर काम करते हैं और आपकी नजर कमजोर व धुंधली हो गई है तो छह महीने तक नियमित रूप से पालक खाएं। आपकी दृष्टि में काफी सुधार आ जाएगा।

डेयरी प्रोडक्ट्स है जरूरी

बढ़ती उम्र के साथ आंखों की बीमारियों को दूर करने के लिए आप डेयरी प्रॉडक्ट्स का सेवन अवश्य करें। वहींं अगर आप लैक्टोज के प्रति इनटॉलरेंट हैं तो आप दही, पनीर या छाछ का सेवन करें। दरअसल, डेयरी उत्पादों में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है, जो आंखों की सेहत के लिए बहुत जरूरी है।

सौंदर्य समस्याओं को दूर करने में बहुत काम आएगा सेंधा नमक