आंखों की रोशनी बरकरार रखने के लिए इन बातों पर दीजिए विशेष ध्यान

भाग-दौड़ भरी जिंदगी में आंखों का ख्याल रखना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। हालांकि ऐसे कुछ आसान उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी आंखों को पूरी तरह सुरक्षित बनाए रख सकते हैं।

क्या खाएं – अपनी डाइट में ज्यादा हरी सब्जियों को शामिल करने से आपकी आंखों की रोशनी बहुत अच्छी बनी रह सकती है। उन चीजों का सेवन करें जिनमें विटामिन C और E की अच्छी मात्रा हो। पालक, टिंडे, मछली, बीन्स, गाजर, संतरा, आदि कई ऐसी चीजें हैं जिनके सेवन से आप अपनी आंखों की रोशनी कमजोर होने से बचा सकते हैं। वहीं आमला भी हमारी आंखों की रोशनी के लिए काफी फायदेमंद होता है।

धूम्रपान न करें – कम ही लोगों को इस बात की जानकारी होती है कि धूम्रपान करने से आपकी आंखों की रोशनी कमजोर होती है। धूम्रपान से आपकी ऑप्टिकनर्व डैमेज होती है जिससे आपकी आँखों की रोशनी कमजोर पड़ती है। ऐसे में स्मोकिंग छोड़कर आप अपनी आंखों की रोशनी को बरकरार रख सकते हैं।

सनग्लासिस – जब आप तेज धूप में बाहर जा रहे हैं तो कोशिश करें सनग्लासिस को पहने रखें। सूरज की यूवी किरणे आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है। इसके अलावा कम्प्यूटर का इस्तेमाल करते हुए भी एंटी-ग्लियर ग्लासिस का यूज करें।

कम्प्यूटर के इस्तेमाल का तरीका – ऑफिस में लंबा समय आप कम्प्यूटर के सामने बैठकर बिताते हैं जो आंखों की रोशनी को कमजोर करता है। ऐसे में कम्प्यूटर के सामने बैठने के लिए आपको कुछ बारीकियों को समझना जरूरी है। कम्प्यूटर पर लगातार न बैठे। काम के बीच-बीच में स्क्रीन से नजर हटाकर अपने आसपास देखें। साथ ही स्क्रीन की ब्राइटनेस भी कम करके रखें। साथ ही हर 2 घंटे पर कम्प्यूटर छोड़कर कुछ समय का ब्रेक लें।