मटर का सेवन वजन कम करने में मदद करता है !

हरी मटर एक ऐसी सब्जी होती है, जिसे चावलों से लेकर अन्य कई तरह की सब्जी में मिलाकर खाया जाता है। कुछ लोग तो इससे पंराठें भी खाना पसंद करते हैं। आपने भी अब तक इसका स्वाद कई तरीकों से चखा होगा लेकिन क्या आप इससे होने वाले फायदों से परिचित हैं। नहीं न, तो चलिए आज हम आपको इस बारे में बताते हैं-

मटर के सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है। दरअसल, इसमें उच्च मात्रा में फाइबर होता है साथ ही कम कैलरी और कम फैट होता है जो हमारे शरीर के वजन को कम करने में सहायक होता है। नाश्ते में इसका सेवन करने से हमें फाइबर मिलता है जिससे दिनभर के लिए पर्याप्त एनर्जी मिल जाती है।

वहीं इसमें पाया जाने वाला विटामिन के हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद है। यह हड्डियों को मजबूती देने के साथ-साथ ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को भी कम करता है।

आपको शायद पता न हो लेकिन हरी मटर हमारे शरीर में कलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करती है। इसमें ऐसे स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं जो कलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ने नहीं देते।

साथ ही शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को मटर बढ़ने नहीं देती। इसके सेवन से ब्लड में कलेस्ट्रॉल का लेवल संतुलित रहता है और हम कई तरह की बीमारियों से बचे रहते हैं

यह भी पढ़ें –

नवजात बच्चे को पालने में आप भी दे इन बातों पर ध्यान !