पीपल के पत्ते है शरीर के लिए राम बाण, जानें कैसे

पीपल का पेड़ बहुत ही पवित्र माना जाता है। इस पेड़ के पत्तों को शादी और कई धार्मिक कार्यों में इस्तेमाल किया जाता है। इसका उपयोग करने से डायरिया गोनोर, नसों में सूजन, झुर्रियां आदि की समस्याओं से राहत पाई जा सकती है। इसमें एन्टीऑक्सिडिएंट तत्व अधिक होते हैं जिससे शरीर को बहुत फायदा मिलता है। जानें इसके फायदे–

झुर्रियों को करे दूर – एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पीपल के पेड़ की जड़े चेहरे की झुर्रियों से निजात दिलाने में बेहद फायदेमंद है।  इसको लगाने के लिए पीपल के पत्तों की जड़ों को काटकर पानी में भिगोकर पीस लें।  अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे की झुर्रियां समाप्त हो जाएगी।

दांतों की समस्या से निजात दिलाए – दांतो की समस्या को दूर करने मी पीपल बहुत लाभदायक है।  कत्था, काली मिर्च और पीपल की छाल को एकसाथ पीस लें।  इस मिश्रण को रोज़ाना दांतों पर लगाएं ।  इससे दांतों की बदबू दूर हो जाएगी और दांत छिलेंगे भी नहीं।

स्किन की समस्याओं से राहत दिलाए  रोज़ाना पीपल के पत्तों का सेवन करने से स्किन प्रोब्लम्स दूर हो जाएंगी।  प्रतिदिन चार पत्ते पीपल के पेड़ के चबाएं।  फर्क नज़र आएगा।

4  फ़टी एड़ियों से छुटकारा दिलाए  पीपल के पत्तों का दूध फटी एड़ियों पर लगाने से तालु मुलायम पड़ने लगते हैं।  यह फटी एड़ियों से निजात दिलाने में बेहद फायदेमंद है।

पेट संबंधी समस्या को दूर करे –  पेट संबंधी समस्या से निजात दिलाने में पीपल बहुत लाभदायक है। यह पित्त नाशक माना जाता है। पीपल के पत्तों का सेवन करने से गैस व कब्ज दूर हो जाते हैं।

एसिडिटी से प्रतिदिन होना पड़ता है दो-चार, तो ऐसे दें उसे मात