Breaking News
Home / ट्रेंडिंग / पेट दर्द व त्वचा रोग से राहत दिलाने में कारगर हैं पीपल की पत्तियां, जानें इसके अन्य फायदे

पेट दर्द व त्वचा रोग से राहत दिलाने में कारगर हैं पीपल की पत्तियां, जानें इसके अन्य फायदे

पीपल की पत्तियां अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। इसका हिन्दू धर्म में भी विशेष महत्व है। इसमें अनेकों औषधीय गुण पाए जाते हैं जिससे कई घातक बीमारियों से निजात पाया जा सकता है। पत्तियों के अलावा पीपल के बीज, फल, कलियां भी सेहत के लिए अत्यंत लाभदायक होती हैं। इसका इस्तेमाल करने से अस्थमा, गुर्दे, कब्ज जैसे रोगों को दूर किया जा सकता है। यह स्किन संबंधी समस्याओं जैसे दाद, खाज, खुजली से भी राहत दिलाने में भी सहायक है। आइये जानें पीपल की पत्तियों से मिलने वाले फायदों के बारे में –

1. पेट दर्द से छुटकारा दिलाए

Loading...

अगर आप भी पेट से जुड़ी समस्याओं से पीड़ित हैं तो पीपल के पौधे की 4-5 पत्तियों को लेकर पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट बनाने के लिए पत्तियों में कुछ मात्रा गुड़ की मिला लें। अब इस मिश्रण की बारीक गोलियां बनाकर रख लें और इसका सेवन करें। फर्क नज़र आएगा।

2. अस्थमा में अत्यंत लाभदायक

अस्थमा से जूझ रहे रोगियों को पीपल की छाल से बने पाउडर का सेवन करना चाहिए। नियमित इस पाउडर को 3-4 बार खाएं। इससे अस्थमा से राहत मिलेगी।

3. त्वचा रोग से छुटकारा

स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए पीपल की पत्तियों को चबाना फायदेमंद होता है। इसको खाने से त्वचा के रोग दूर हो जाते हैं। इसके अलावा आप पीपल की पत्तियों की चाय में डाल कर भी पी सकते हैं।

4. फटी एड़ियों से राहत दिलाए

पीपल की पत्तियों का रस एड़ियों पर लगाने से फटी एड़ियां ठीक हो जाती हैं। अगर आप भी सर्दियों के मौसम में फटी एड़ियों की समस्या से परेशान हैं तो पीपल की पत्तियों का रस लगा सकते हैं। फायदा मिलेगा।

5. कब्ज में फायदेमंद

कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए पीपल के 5-10 फल का नियमित सेवन करें। फर्क नज़र आएगा।

6. आंखों में दर्द से निजात दिलाए

आंखों पर पीपल की पत्तियों के दूध को लगाने से दर्द को कम किया जा सकता है। पीपल की पत्तियों को आंखों के इंफेक्शन पर लगाने से इन्फेक्शन को ठीक किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :  जानिए, तेजपत्ता के अद्भुत फायदे, औषधि की तरह करता है काम

खाने के तुरंत बाद न करें ये काम, हो सकता है सेहत का नुकसान

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *