50 से ऊपर उम्र के लोगों को जल्द मिलेगी वैक्सीन, कुछ ऐसी हैं सरकार की तैयारी

भारत में कोरोना वैक्सीन अभियान दिन प्रतिदिन तेज होता जा रहा हैं। सबसे पहले वैक्सीन का पहला डोज कोरोना वॉरियर्स को अब दूसरे क्रम में सरकार ने 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका उपलब्ध कराने का निश्चय किया हैं। सरकार ने कहा है कि जल्द ही 50 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जायेगी। केंद्र की योजना के तहत वैक्सीन की आपूर्ति तेज होते ही 50 साल से ऊपर के लोगों को टीका लगाने का अभियान शुरू कर दिया जायेगा।

भारत सरकार के स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए टीकाकरण 3 फरवरी से शुरू किया गया था। इन सभी को वैक्सीन लगते ही फिर 50 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा इसमें भी 60 साल से ऊपर के लोगों को प्राथमिकता दी जा सकती हैं। याद दिला दे भारत में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीन के खिलाफ टीकाकरण अभियान की शुरुआत बड़े जोर-शोर से की गई थी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक अभी तक महज 19 दिन में लगभग 45 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका हैं। इसी के साथ भारत 18 दिन के भीतर 40 लाख लोगों को टीका लगाकर सबसे तेज गति से टीकाकरण अभियान चलाने वाला दुनिया का पहला देश बन गया हैं।

यह भी पढ़े: किसान किसी दूसरे रास्ते पर चले गए तो देश के सामने बड़ा संकट आ सकता है: शरद पवार
यह भी पढ़े: PM मोदी के आलोचक रहे पूर्व नौकरशाह शाह फैसल के बदले सुर