प्रतिदिन टहलने वाले लोग रेह्ते हैं ज्याद एक्टिव

शरीर को स्वस्थ और मन को खुश रखने के लिए पैदल चलना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। पैदल चलने से इंसान विल्कुल फिट भी रहता है। लेकिन क्या आपको मालुम है कि पैदल चलने से इंसान खुश भी रहता है। जी हां, कम ही लोग जानते हैं कि चलने-फिरने में खुशहाल रहने का राज छिपा हुआ है। हाल ही में एक रिसर्च आई है जो इस ओर साफ़ इशारा करती है।

एक रिसर्च में इस बात की पुष्टि हुई है कि, जो लोग बैठे रहते हैं उनकी तुलना में दिनभर चलने-फिरने वाले लोग बहुत ही ज्‍यादा खुश रहते हैं। इस रिसर्च को एक एप के जरिये किया गया है। इस रिसर्च के लिए के लिए लोगों के मोबाइल में एक ऐप डाला गया जिससे शोधकर्ताओं ने लोगों के चलने-फिरने को नोट डाउन करते रहे। इस ऐप के जरिए शोधकर्ताओं और लोगों को भी पता चला कि कौन दिनभर में कितना चलता है और कितना खुश रहता है।

इस ऐप के द्वारा लगातार 17 दिनों तक 10 हजार से अधिक लोगों की एक्टिविटी रिकॉर्ड की गई। शोध के परिणाम में पुष्टि हुई कि जो लोग इन 17 दिनों तक चलते रहे वे ज्यादा खुश भी रहे। शोध के परिणाम के अनुसार ये चलने वाले जितना शारीरिक तौर पर एक्टिव रहे उतना ही वे मानसिक तौर पर भी एक्टिव रहे। वहीं जो लोग कम चले, वे कम खुश और कम संतुष्ट पाए गए।