बुखार को आसानी से दूर करेंगा काली मिर्च, जानें कैसे?

व्यंजन बनाने में हम बहुत से मसालों का इस्तेमाल करते हैं। उनमे से ही एक मसाला है काली मिर्च। इसका उपयोग हम ज्यादातर सलाद, फ्रूट चाट में करते हैं। ये स्वाद को तो बढ़ाता ही है और साथ में शरीर को भी बहुत फायदा पहुंचाता है। इसका सेवन करने से एलर्जी दूर हो जाती है, बुखार में फायदा होता है, दांत स्वस्थ हो जाते हैं। आइए जाने क्यों है काली मिर्च शरीर के लिए लाभदायक –

कफ से राहत दिलाए– काली मिर्च खाने से कफ की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। काली मिर्च में कुछ मात्रा जीरा और सेंधा नमक की मिला लें और फिर इस मिश्रण को मिक्सी में ग्राइंड कर लें। अब इस मिश्रण का सेवन करें। ऐसा करने से कफ से छुटकारा मिलेगा।

बुखार में फायदेमंद – काली मिर्च खाने से बुखार से राहत पाई जा सकती है। काली मिर्च में थोड़ी बहुत चीनी मिला लें और इस मिश्रण को पानी के साथ निगल ले। बहुत लाभ मिलेगा।

कोल्ड से आराम दिलाए – काली मिर्च का सेवन एक गिलास दूध और केसर के साथ करने से बहुत आराम मिलता है। इस मिश्रण को खाने से कोल्ड बहुत जल्द दूर हो जाएगा।

दांत बनाए हैल्दी  काली मिर्च को खाने से दांतों से जुडी हर एक समस्या को दूर किया जा सकता है। काली मिर्च को मिक्सी में पीस लीजिए और फिर इस पाउडर को मसूड़ों पर अप्लाई करें। ऐसा करने से सांसों की बदबू से भी निजात मिलेगा।

Loading...