कई बीमारियों में रामबाण की तरह काम करता है पुदीना

पुदीना एक रामबाण औषधि से कम नहीं हैं। गर्मी हो या सर्दी हर मौसम में पुदीना इंसान के लिए रामबाण नुस्खा है, पुदीना की तासीर ठंडी होती है, हालांकि, पुदीना गर्मियों में काफी काम आता है, लेकिन, सर्दियों में भी पुदीना कई बीमरियों की रोकथाम करने में रामबाण नुस्खा माना जाता है, साथ ही पुदीना जायके बढ़ाने में भी बहुत काम आता है, पुदीना शिकंजी में भी इस्तेमाल में लिया जाता है, जबकि बदहजमी, गैस, अनपच और उल्टी में भी बहुत काम आता है।

आसानी से पुदीना आसानी से उपलब्ध हो जाता हैं। पुदीने से हमें कई प्रकार के विटामिन, खनिज तत्व और पौटेशियम आदि पाये जाते हैं। इसलिए तो पुदीना हमारी सेहत के उपयोगी व लाभदायक हैं।

पुदीना का पौधा छोटा-सा होता हैं, जिसका रंग हरा होता हैं। यह छोटा सा पौधा हमारे खाने का स्वाद बढ़ता हैं, हमारी सेहत बनाता हैं व हमारे चेहरे व शरीर को निखारने में काम आता हैं। इस छोटे से पौधे का प्रयोग आयुर्वेदिक में दवाईयों के प्रयोग में भी लेते हैं। इसलिए यह छोटा सा पुदीना का पौधा हमारे लिए बहुत लाभदायक व गुणकारी हैं।

ब्लड पे्रशर से पीडि़तों के लिए पुदीना एक रामबाण औषधि हैं।

जिस व्यक्ति का ब्लड प्रेशर  कम रहता हैं, उसके लिए पुदीना की चटनी खाना लाभकारी सिद्ध होता हैं।

पुदीने का जूस पीना व पुदीने की चाय पीना हमारे लिवर के लिए भी बहुत गुणकारी हैं।

इसका प्रतिदिन सेवन करने यह हमारे शरीर में मौजूद विषैलें प्रदार्थां को बाहर निकालने में बहुत गुणकारी साबित होते हैं।

पुदीना हमारे चेहरे के लिए भी फायदेमंद हैं।

आप पुदीने की कुछ पत्तियां लीजिए। आप इन पत्तियों को पीसकर प्रतिदिन रात्रि में सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं।

आपको जल्दी ही अपने चेहरे पर मौजूद झाइयों से छुटकारा मिलेगा।

चेहरे पर होने वाले पिंपल से निजात पाने के लिए आप पुदीने की पत्तियों को पीस लें, उसमें 2-3 नींबू के रस की बूंदें डालें। पुदीने का मिश्रण बनाकर कुछ देर अपने चेहरे पर लगाये। फिर थोड़ी देर बाद आप अपना चेहरा धो लें। आपको थोड़े ही दिनों में अपनी चेहरे पर होने वाली पिंपल से निजात मिल जायेगी।

पुदीने में कई आवश्यक तत्व पाये जाते हैं, जैसे विटामिन ए – सी, कई प्रकार मिनरल्स, कैल्शियम, पौटेशियम, जस्ता आदि पाया जाता हैं।

इसलिए पुदीना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी व गुणकारी औषधी हैं।

बदलते मौसम में बच्चे की सर्दी-खांसी को ऐसे करें दूर