इन गंभीर बीमारियों को झट से दूर करता है पुदीना

पुदीने का इस्तेमाल अक्सर किचन में भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। कभी आप इसका चटनी में इस्तेमाल करते हैं तो कभी इसका पाउडर बनाकर दही व अन्य व्यंजनों में डाला जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुदीना कई तरह की बीमारियों को दूर करने का माद्दा भी रखता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

अगर किसी व्यक्ति को एलर्जी हो तो उसके लिए पुदीना काफी लाभकारी होता है। दरअसल, पुदीना में एंटीऑक्सीडेंट होते है और इसमें रोस्मारिनिक एसिड जैसे एजेंट होते है। जो कई तरह की एलर्जी को दूर करते हैं।

पुदीने में पाया जाने वाला मेन्थाॅल कफ आदि को दूर करता है और यही कारण है कि मौसमी सर्दी होने पर इसका इस्तेमाल किया जाता है। वैसे मेंथोल को चाय में डालकर लिया जाए तो इससे गले की खराश भी ठीक हो जाती है।

पुदीना पाचन तंत्र के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। पुदीना का सेवन करने से पित्त का स्राव बढ़ जाता है जिससे पाचन संस्था ठीक रहती है।

इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी उचित स्थर पर रहती है। गैस से होने वाली तकलीफे भी पुदीने से ठीक हो जाती है। पेट फूलने पर पुदीना का चाय पिने से वह भी ठीक हो जाता है।

पुदीना आपकी ओरल हेल्थ का भी पूरा ख्याल रखता है। इसमें एंटी माइक्रोबियल तत्त्व होते है जिसकी वजह से सासे हमेशा तरोताजा रहने में मदत मिलती है।