शायद आपको नहीं है पता एलोवेरा के ये फायदे

हमने बहुत से ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के बारे में सुना है और उनको काफी हद तक इस्तेमाल भी किया है उन में से एक है एलोवेरा जो कई लोगों के घर के लॉन या गार्डन में लगा दिख जाता है। ये एक औषधीय पौधा है। इसके अंदर भरा जेल विटामिन मिनरल्स और पोषक तत्वों से युक्त है जो त्वचा या बालों के लिए बहुत लाभकारी है। ये है ऐलोवेरा के कुछ फ़ायदे।
जल्द बुढ़ापा आने से रोके एलोवेरा को ओट्मील के आटे में मिला के चेहरे व गर्दन पर लगाने से झुर्रियाँ व त्वचा का रूखापन दूर होता है। इसमें मौजूद विटामिन A B C E त्वचा को पोषण प्रदान करती है और डैड सेल्स को निकालती है। साथ ही साथ सूरज की UV किरणों से भी बचाता है।

त्वचा की नमी रखे बरक़रार एलोवेरा त्वचा की नमी बनाए रखता है। तेलिये त्वचा वाले भी इसको इस्तेमाल कर सकते है। एलोवेरा से त्वचा का पीएच सही रहता है।

मुहाँसे को कहे अलविदा

एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते है। रोज़ाना एलोवेरा इस्तेमाल करने वालों को मुहाँसों से निजात मिल सकती है। पुराने त्वचा के रोग जैसे एक्ज़ेमा आदि भी इससे पूरी तरह ठीक हो जाते है।

धूप में काले नहीं होने देता

एलोवेरा में धूप को किरणों को रोकने की क्षमता होती है साथ ही साथ अगर धूप की वजह से त्वचा काली या लाल पड़ जाती है तो भी इसके इस्तेमाल से ठीक हो जाती है।

गंजापन करें दूर

एलोवेरा को कैस्टर के तेल में 2:1 के रेशीओं से मिलाएं और रात भर सिर पर लगा रहने दें फिर सुबह हल्के शैम्पू से सिर अच्छी तरह से धो ले। ये तरीक़ा हफ़्ते में दो बार करे। बाल झड़ने रूक जाएँगे और नए बाल निकलने शुरू हो जाएँगे।

जल जाने व कीड़े काटने का इलाज

एलोवेरा को जलने की जगह पे लगाए। बहुत आराम मिलेगा ओर निशान भी नहीं पड़ेगा। किसी कीड़े के काट लेने पर फ़ोरन उस जगह एलोवेरा लगा लेने से उसका ज़हर काम नहीं करता।

फटी एड़ियों को बनाए कोमल

फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए थोड़ा सा एलोवेरा रोज़ दो बार एड़ियों पे लगायें। फटी एड़ियाँ ठीक हो जाएँगी।

पेट के रोगों का इलाज

पेट के कुछ रोग जैसे अल्सर , क़ब्ज़ , या खट्टी डकार , सीने में जलन जैसे कई रोगों में एलोवेरा औषधि की तरह काम करता है। ताज़ा एलोवेरा का जेल निकाल के पीने से पेट के बहुत से रोगों से छुटकारा मिलता है।

काले होंठों को बनाए गुलाबी होंठ

अगर होंठ काले पड़ गये हो तो थोड़े से एलोवेरा में पाँच बूँद गुलाब जल मिला के होंठों पे लगाने से होंठ गुलाबी हो जाते है।

यह भी पढ़ें-

ये 3 टिप्स अपनाए और पाएं खूबसूरत त्वचा