Home / ज़रा हटके / इस देश में गॉसिप करना आपको पड़ सकता है महंगा, भरना पड़ता है जुर्माना और काटनी पड़ती है सजा!

इस देश में गॉसिप करना आपको पड़ सकता है महंगा, भरना पड़ता है जुर्माना और काटनी पड़ती है सजा!

आमतौर पर लोगों को गॉसिप करना बहुत पसंद होता है, घर हो या बाहर जहां समय मिला लोग पंचौरा करना शुरु कर देते हैं. आमतौर पर महिलाओं को चुगली-चपाटी और गपबाजी के लिए काफी जाना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां पर गपबाजी करने पर आप पर जुर्माना तो लगेगा कि साथ ही सड़कों को साफ करना होगा और कचरा उठाने की भा सजा दी जा सकती है.

गपशप करने पर भरना होगा जुर्माना और काटनी पड़ेगी सजा

जी हां, दरअसल फिलीपींस की राजधानी मनीला से 200 किलोमीटर दूर स्थित बिनालोनान में स्थानीय अधिकारियों ने गपशप या बेकार की बातें करने को गैरकानूनी बताया. इस जुर्माने का उद्देश्य फैल रही अफवाहों और फेक न्यूज पर लगाम लगाना है. इस कानून के तहत गपबाजी करने वाले के ऊपर 263 रुपये जुर्माना और 3 घंटे तक सड़क पर कचरा उठाने की सजा दी जाएगी.
बिनालोनान में नियम दोबारा तोड़ने पर जुर्माना बढ़ाने के साथ सजा का समय भी बढ़ाया जाएगा. ऐसे लोगों पर 1300 रुपए जुर्माना और 8 घंटे तक समुदाय की सेवा करनी होगी. हालांकि नियम में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि किन बातों को गप या बेकार की बातें करार दिया जाएगा.

Loading...

गपबाजी को रोकने के पीछे का उद्देश्य

हालांकि, रात दस बजे के बाद लोग गपबाजी कर सकते हैं. इस नियम को मई से लागू किया जा रहा है, क्योंकि अधिकारियों का मानना है कि इस गर्मी के मौसम में स्थानीय लोग छांव में एकत्र हो जाते हैं और बेकार बातों पर चर्चा करने लगते हैं. अधिकारियों ने यह भी दावा किया कि इस नियम का लागू करके हम किसी की स्वतंत्रता का हनन नहीं कर रहे हैं बल्कि हमारा उद्देश्य समुदायों को झूठी निंदा करने वाले लोगों से बचाना है ताकि शहर अच्छा और सुरक्षित बन सके. नया नियम लोगों को उनकी जिम्मेदारी के प्रति आगाह करता है. हम चाहते हैं कि बाहर के लोग यहां के निवासियों को एक बेहतर इंसान मानें.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *