Breaking News
Home / टेक्नोलॉजी / सिम कार्ड निकाल देने या IMEI नंबर बदल देने के बाद भी फोन को किया जा सकता है ट्रैक

सिम कार्ड निकाल देने या IMEI नंबर बदल देने के बाद भी फोन को किया जा सकता है ट्रैक

मोबाइल फोन की चोरी हो जाने पर या फ़ोन के खो जाने पर ट्रैक करना बिलकुल आसान होने जा रहा है। इस नई टेक्नोलॉजी से सिम कार्ड निकाल देने या IMEI नंबर बदल देने के बाद भी फोन को ट्रैक किया जा सकता है। सरकार ऐसी तकनीक लॉन्च करने जा रही है, जो देशभर में ऑपरेट हो रहे चोरी के फोन को ट्रैक कर सकेगी।

इस ट्रैकिंग सिस्टम की खास बात यह होगी कि फोन से सिम कार्ड निकाल देने या IMEI नंबर बदल देने के बाद भी फोन को ट्रैक किया जा सकेगा। इस तकनीक को Centre For Development of Telematics (C-DoT) ने तैयार किया है और इसे अगस्त में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

Loading...

इसका उद्देश्य था मोबाइल फोन की चोरी और नकली फोन के धंधे को रोकना। सरकार ने देश में CEIR सेट-अप करने के लिए 15 करोड़ रुपए आवंटित करने का प्रस्ताव दिया था।CEIR सिस्टम चोरी किए गए या गुम हुए फोन पर मौजूद सभी तरह की सेवाओं को ब्लॉक कर देगा। फिर चाहे सिम कार्ड हटा दिया जाए या फोन का IMEI नंबर बदल दिया जाए। यह सभी मोबाइल ऑपरेटर्स के IMEI डाटाबेस को कनेक्ट करेगा।

यह सभी नेटवर्क ऑपरेटर्स के लिए सेंट्रल सिस्टम की तरह काम करेगा, जहां वे ब्लैक लिस्ट किए हुए मोबाइल टर्मिनल को शेयर कर सकेंगे ताकि किसी भी नेटवर्क में ब्लैकलिस्ट की गई डिवाइस दूसरे नेटवर्क में काम न करे, फिर चाहे सिम कार्ड क्यों न बदल दिया जाए।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *