Breaking News
Home / रेसिपी / अगर आप भी खाने के साथ रोजाना खाते हैं अचार और चटनी, तो ये ख़बर जरूर पढ़ें!

अगर आप भी खाने के साथ रोजाना खाते हैं अचार और चटनी, तो ये ख़बर जरूर पढ़ें!

आमतौर पर खाने में अगर अचार, चटनी या सलाद न हो तो खाना बड़ा ही फीका लगता है. ऐसे में कई बार लोग अचार में उपस्थित तेल और नमक को देखकर अपने मन को मार लेते हैं वहीं जो लोग डाइटिंग पर होते हैं वह भी इसे फैटी मानकर इसका सेवन करने से बचते हैं. आज हम आपको अचार खाने के साथ खाना चाहिए कि नहीं इस सवाल का जवाब देंगे?

Loading...

अचार खाने के गजब फायदे

  • दरअसल अचार में पड़ा तेल और नमक शरीर के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि अचार फर्मेंटेशन से बनते हैं. इनमें इस्तेमाल होने वाला तेल और नमक में अच्छे बैक्टीरिया पनपते हैं जो हमारी आंतों के लिए फायदेमंद होते हैं.
  • अगर आप घर पर अचार बना रहे हैं तो आप उसमें सेंधा नमक और सरसों के तेल का ही इस्तेमाल करें, जो आपके स्वास्थ के लिए अच्छा होता है. वहीं अचार में डलने वाली सब्जियों में विटमिन ए, बी12, सी, ऐंटीऑक्सिडेंट और फोलेट भरपूर मात्रा में होता है. अचार का सेवन करने से पेट की गड़बड़ी, गैस की परेशानी और एनीमिया में राहत मिलती है.

सॉस से कहीं ज्यादा फायदेमंद है चटनी

  • आजकल चटनी से ज्यादा लोग सॉस का इस्तेमाल करने लगे हैं. जब घर पर कोई भी स्नैक्स बनता है तो लोग उसके साथ सॉस खाते हैं, जो हानिकारक होता है. वहीं अगर आप पुदीने की या टमाटर की चटनी खाते हैं तो यह काफी फायेदमंद होती है.
  • चटनी में इस्तेमाल होने वाली चीजें जैसे लहसुन, अदरक, प्याज और धनिया, ये सभी चीजें ताजी होती हैं और हमारी सेहत के लिए अच्छी भी होती हैं. चटनी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर को तमाम बीमारियों से बचाते हैं. इनमें मौजूद एंजाइम हमारे पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाते हैं.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *