तकिया देता है बहुत सी बीमारियों को बुलावा, जाने कैसे

रात को आप जब भी सोते होंगे तो सिर के नीचे तकिया लगाते होंगे। वहीं कुछ लोग तो ऐसे होते हैं, जिन्हें तकिए के बिना नींद ही नहीं आती। आप भले ही तकिए को बेहतर नींद का एक माध्यम मानते होंगे लेकिन शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन वास्तव में यही तकिया बहुत सी बीमारियों को बुलावा देता है। जी हां, तकिया बहुत सी बीमारियों का कारण बनता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

चेहरे से संपर्क

जो लोग पेट के बल सोते हैं और तकिया लगाते हैं तो उनके चेहरे का सीधा संपर्क तकिए से होता है। तकिए में पहले से ही काफी धूल-गंदगी और बैक्टीरिया होते हैं और जब आपका चेहरा तकिए के संपर्क में आता है तो आपको मुंहासों आदि हो जाते हैं।

नींद की क्वालिटी

आमतौर पर लोगों की सोच होती है कि तकिया लगाने से बेहद अच्छी नींद आती है लेकिन आपको शायद जानकर हैरानी हो कि तकिया न लगाने से आपकी नींद की क्वालिटी काफी हद तक सुधरती है। इस बात का खुलासा कई शोधों में भी हो चुका है।

पीठ और गर्दन में दर्द

जो लोग मोटा तकिया लगाकर सोते हैं। उन्हं अक्सर पीठ और गर्दन में दर्द की शिकायत रहती है। वहीं जब आप बिना तकिए के सोते हैं तो आपकी कमर आराम की मुद्रा में होती है और सीधा सोने से आपको पहले से होने वाले पीठ के दर्द में भी काफी आराम मिलता है।