Pimples और Acne से न हों परेशान, इन 5 फूड्स से दूर होंगे दाग-धब्बे

Pimples and Acne: टीन एज में पिंपल्स और एक्ने की परेशानी होना नॉर्मल है, लेकिन कुछ हेल्दी फूड्स खाने से स्किन की इन समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

Foods To Reduce Pimples and Acne: जब आपकी शरीर में हार्मोनल चेंजेज होने लगते हैं तो पिंपल्स और एक्ने की समस्या पैदा होती है. खासकर टीनएज में ये ऐसा होना आम बात है, लेकिन इससे चेहरे की खूबसूरती पर असर पड़ता है. हालांकि अनहेल्दी डाइट और बढ़ते प्रदूषण की वजह से भी मुंहासे आ सकते हैं. आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जो इन समस्याओं का रामबाण इलाज है.
पिंपल्स और एक्ने कम करने वाले फूड्स

नारियल पानी

नारियल पानी (Coconut Water) को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स स्किन के लिए भी लाभदायक है. नारियल पानी को रेगुलर पीने से बॉडी में ऑयल बैलेंस बना रहता है और पिंपल्स और एक्ने से नेचुरल तरीके से छुटकारा मिल जाता है.

खीरा

अगर आप बेहद ऑयली या मसालेदार खाना खाते हैं तो भी पिंपल्स और एक्ने की समस्या हो सकती है. इसे दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में खीरे (Cucumber) को जरूर शामिल करें जिससे शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं जो स्किन की सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं.

नींबू

नींबू (Lemon) विटामिन सी का रिच सोर्स है इसे अगर आप रोजाना खाएं तो बॉडी से ऑयल एब्जॉर्ब करने में मदद मिलती है. नींबू को आप लेमोनेड या सलाद के साथ खा सकते हैं इससे चेहरे पर गजब का ग्लो आ जाता है और पिंपल्स भी दूर हो जाते हैं.

दाल

दाल (Pulses) को प्रोटीन और विटामिन का रिच सोर्स माना जाता है, यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स भी इसे रोजाना खाने की सलाह देते हैं. दरअसल दालें सीबम के प्रोडक्शन के लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करती हैं. इस बात का ख्याल रखें कि दाल को ज्यादा तेल के साथ न पकाएं.

ब्रोकली

ब्रोकली (Broccoli)में विटामिन ए, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. इससे हरी सब्जी को खाने से बॉडी में एक्ट्रा ऑयल का प्रोडक्शन कम होता है. याद रखें कि ब्रोकली तेल के साथ या कच्चा न खाएं बल्कि उबालकर ही सेवन करें.

गर्दन पर जम गई है जिद्दी मैल, जानिए इसे साफ करने के 4 अचूक उपाय