इन गंभीर बीमारियों में रामबाण की तरह काम करता है अनानास

अनानास का खट्टा-मीठा स्वाद हर किसी के मुंह में पानी ले आता है। वैसे इसका सेवन सिर्फ आपको स्वाद ही प्रदान नहीं करता, बल्कि यह आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाता भी है। तो चलिए आज हम आपको इस बारे में बता रहे हैं-

अनानास आपकी हड्डियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। दरअसल, इसमें मैगनीज काफी मात्रा में होता है। जब आप इसका सेवन करते हैं तो आपकी मांसपेशियों और जोड़ों में होने वाली जलन कम होने के साथ ही अर्थराइटिस की समस्या से भी राहत मिलती है।

पाइनएप्पल आपके इम्युन सिस्टम को भी मजबूत करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी आपके इम्युन सिस्टम के लिए काफी अच्छा होता है। इसके साथ ही मानसून में पाए जाने वाले गुण वायरल बीमारियों जैसे जुकाम और फ्लू से भी रक्षा करता है।

शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के लिए अनानास का सेवन किया जा सकता है। इसमें ब्रोमेलेन, पोटेशियम और कॉपर की भरपूर मात्रा होती है। जो रक्त संचार को ठीक रखने का काम करता है।

पाइनएप्पल में फाइबर और पानी काफी अच्छी मात्रा में होता है, जिसके कारण यह पाचन क्रिया के लिए काफी अच्छा होता है। इसके साथ ही ब्रोमेलेन भी होता है जो पाचन क्रिया के लिए अच्छा होता है।

सफर के दौरान आने लगती है उल्टी, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे