पिस्ता बादाम है सेहत से भरपूर, जानें क्यूं?

बादाम एक ड्राई फ्रूट होता है जो शरीर के लिए अत्यंत लाभदायक होता है।  इसको खाने से याददाश्त बढ़ती है और शरीर हैल्दी रहता है। इसमें अधिक मात्रा में मैग्नीशियम, जिंक, कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड़ पाया जाता है। भीगे हुए बादाम का सेवन करना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है।  इसका उपयोग बादामों के छिलके हटाकर किया जाता है।  इसको खाने से पहले पानी में भिगोकर एक रात के लिए रख दें।  फिर प्रातः इसका सेवन करें, बहुत फायदा मिलेगा। आज हम आपको बता रहे है पानी में भीगे हुए बादाम के फायदे –

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करें

रोज़ाना भीगे हुए बादाम का सेवन करने से ब्लडप्रेशर की प्रॉब्लम सही हो जाती है। रिसर्च के अनुसार बादामों का उपयोग करने से ब्लड में अल्फा टोकोफेराल में वृद्धि होती है और रक्तचाप कंट्रोल में रहता है।

वजन कम करे

भीगे हुए बादाम वजन कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं।  इसमें अनेको गुण पाए जाते हैं। बादाम खाने से इंसान की बढ़ती हुई उम्र भी थम जाती है।

कोलेस्ट्राल कंट्रोल करे

बादाम कोलेस्ट्राल को कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद होता है। ये हार्ट संबंधी प्रोब्लेम्स को ठीक करने में अहम रोल निभाता है। रोज़ाना इसका इस्तेमाल करने से कोलेस्ट्राल कम हो जाता है।  बादाम का उपयोग करने से दिल से जुडी कोई समस्या नहीं होती।  इसमें भरपूर मात्रा में एंटीआंक्सीडेंट पाए जाते है जो कालेस्ट्राल को बढ़ने से रोकता है।

डायबिटीज की प्रॉब्लम सही करे

प्रतिदिन बादाम का सेवन करने से डायबिटीज जैसी घातक बीमारी को ठीक किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?