पिस्ता है आपके संतुलित आहार के लिए महत्वपूर्ण

हेल्दी रहने के लिए ड्राईफ्रूट्स को डाइट में शामिल करना बेहद जरूरी होता है। यूं तो हर तरह का मेवा स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है, लेकिन आज हम आपको पिस्ता से होने वाले कुछ बेहतरीन लाभों के बारे में बता रहे हैं। पिस्ता में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम से भरपूर मात्रा में होता है। जो हमें कई गंभीर बीमारियों से बचाने की ताकत रखता है और सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है।

पिस्ता आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचा सकता है। अगर आप रोजाना 5 पिस्ता खाने की आदत डालते हैं, तो इससे आप कैंसर, प्रोस्टेंट कैंसर और स्किन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के असर को आसानी से कम कर सकते हैं। क्योंकि पिस्ते में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी 6, पॉलीफेलोनिक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते, जिससे शरीर को कैंसर से लड़ने की ताकत मिलती है।

इसके अतिरिक्त पिस्ता व्यक्ति को लंबे समय तक जवां बनाए रखता है। पिस्ते में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स तत्व हमारी त्वचा पर आने वाली झुर्रियों की गति को धीमा करके त्वचा को टाइट और ग्लोइंग बनाए रखने में मदद मिलती है।

पिस्ते का नियमित रूप से सेवन करने से स्किन में हमेशा नमी यानि मॉश्चर बना रहता है। जिससे स्किन ड्राई नहीं होती है और हमेशा चमकदार बनी रहती है।

पिस्ता स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी फायदेमंद माना गया है। अगर आप बालों के झड़ने, पतले होने से परेशान हैं, तो ऐसे में रोजाना पिस्ते का सेवन करना या पिस्ते के पेस्ट का हेयर मास्क लगाने से समस्या में कुछ ही दिनों में राहत मिल जाती है।

गर्मियां शुरू हो गई हैं। ऐसे में अक्सर लोग धूप से होने वाले त्वचा के कालेपन से परेशान रहते है। ऐसे में अगर पिस्ते को पीसकर दूध में मिलाकर चेहरे या त्वचा पर लगाने से त्वचा का कालापन दूर होता है।