आरसीबी की हार से उलझा प्लेऑफ का समीकरण, कौन सी 3 टीमें कर पाएगी क्वालीफाई

शुक्रवार रात फाफ डुप्लेसी की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को पंजाब किंग्स के हाथों 54 रनों की बड़ी हार का सामना करना पड़ा। इस हार से आरसीबी को तो नुकसान हुआ ही, मगर उन्होंने प्लेऑफ के समीकरण को और भी पेचीदा बना दिया है। 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और चार खिताब जीतने वाली गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई है

वहीं नई फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटंस प्लेऑफ में जगह बनाने वाली पहली टीम बनी है। लीग स्टेज में अब 10 ही मुकाबले रह गए हैं और प्लेऑफ की दौड़ में बचे तीन स्थानों को लेकर 7 टीमों की जंग जारी है। आइए जानते हैं कैसा है प्लेऑफ का समीकरण

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने बढ़ाई खुद की मुश्किलें

पंजाब के खिलाफ मिली बड़ी हार ने आरसीबी की मुश्किलें बढ़ा दी है। 13वें मैच में टीम की यह 6ठीं हार है। बैंगलोर का अगला मैच टूर्नामेंट की सबसे मजबूत टीम गुजरात टाइटंस से है। आरसीबी को यह मैच ना सिर्फ जीतना होगा बल्कि गुजरात को बड़े अंतर से मात देनी होगी, क्योंकि 16 अंक होने के बाद पेच नेट रन रेट पर फंसेगा। पंजाब से मिली हार के बाद डुप्लेसी की टीम का नेट रन रेट -0.323 का हो गया है।

आरसीबी की हार से दिल्ली, पंजाब, हैदराबाद को हुआ फायदा

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की इस हार से ऋषभ पंत की दिल्ली कैपिटल्स, मयंक अग्रवाल की पंजाब किंग्स और केन विलियमसन की सनराइजर्स हैदराबाद को फायदा हुआ है। दिल्ली और पंजाब को अपने बचे दो मैच जीतने हैं, वहीं हैदराबाद को 16 अंक तक पहुंचने के लिए जीत की हैट्रिक लगानी होगी।

इसके बाद नेट रनरेट के आधार पर टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करेगी। दिल्ली और पंजाब के अभी 14-14 अंक है, वहीं हैदराबाद के 11 मैचों में 10 प्वाइंट्स है। ऐसे में पंजाब की राह ज्यादा कठिन होने वाली है। पंजाब को अगले दो मुकाबले दिल्ली और हैदराबाद के खिलाफ ही खेलने हैं। इन दो मैच से ही प्लेऑफ की गुत्थी थोड़ी सुलझेगी।

कोलकाता नाइट राइडर्स के चांस बेहद कम

दो बार की चैंपियन केकेआर के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद काफी कम है। श्रेयस अय्यर की यह टीम 12 में से 5 मुकाबले जीतकर प्वाइंट्स टेबल में 8वें पायदान पर है। टीम अगर बाकी बचे दो मैच जीतती भी है तो वह 14 अंक तक ही पहुंच पाएगी। ऐसे में बाकी टीमों के प्रदर्शन पर उनका प्लेऑफ का टिकट निर्भर करेगा। केकेआर का नेट रन रेट -0.057का है।

लखनऊ सुपर जाएंट्स और राजस्थान आसानी से कर सकती है क्वालीफाई

केएल राहुल की अगुवाई वाली लखनऊ सुपर जाएंट्स को प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने के लिए दो में से एक मैच जीतना है। टीम 16 अंकों के साथ इस समय दूसरे पायदान पर है। लखनऊ के अगले दो मैच RR और KKR के खिलाफ हैं।

वहीं बात राजस्थान की करें तो अगर संजू सैमसन की टीम अपने बचे दोनों मैच जीतती है तो वह प्लेऑफ के लिए आसानी से क्वालीफाई कर जाएगी, मगर एक हार उन्हें 16 अंक पर अटका देगी और फिर नेट रन रेट पर मामला अटकेगा। हालांकि अभी राजस्थान का नेट रन रेट +0.228 का है जो बाकी टीमों से बेहतर है।

यह पढ़े: पंजाब किंग्स के खिलाफ आउट होने के बाद विराट कोहली का रिएक्शन हुआ वायरल, जानें आसमान में देखकर क्या कहा