Breaking News
Home / Uncategorized / सौंदर्य बढ़ाने का काम करता है आलूबुखारा

सौंदर्य बढ़ाने का काम करता है आलूबुखारा

इंटरनेट डेस्क। हमारी सेहत के लिए आलू बुखारा बेहद फायदेमंद होता हैं, इस फल की गर्मियों में बंपर आवक होती हैं। इसलिए गर्मी के मौसम में इसका मजा लेना चाहिए। यह स्वाद में खट्टा-मीठा होता हैं।

इसमें बॉडी के लिए जरूरी पोषक तत्व जैसे मिनरल्स तथा विटामिन भरपूर मात्रा में होते है। आलू बुखारा डायट्री फाइबर से भरपूर होता है, जिसमें सार्बिटॉल और आईसेटिन प्रमुख हैं।

Loading...

ये फाइबर्स, शरीर के अंगों के सुचारू बनाते हैं और पाचन क्रिया को भी दुरूस्त करते हैं। इसके साथ ही ये सौंदर्य बढ़ाने के भी काम आता है। इसका यूज तरह-तरह के लजीज पकवान बनाने में भी किया जाता है। चलिए जानते हैं आलू बुखारे के सेहत राज के बारे में…

– सौ ग्राम आलू बुखारे में करीब 46 कैलोरी होती है। अत: इसमें अन्य फलों की तुलना में कैलोरी काफी कम पाई जाती है। इसी वजह से ये आपका वजन नियंत्रित करने में भी सहायक होता है।

-इसमें मौजूद विटामिन-सी आपकी आंखों और​ स्किन को स्वस्थ रखने में सहायक है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। इसके इलावा इसमें विटामिन-के एवं बी 6 भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये रक्त का थक्का बनने से रोकता है जिससे ब्लडप्रेशर तथा हृदय रोगों की संभावना कम होती है। इसके साथ ही अल्जाइमर के खतरे को कम करता है।

-अगर आप छिलके के साथ आलूबुखारे का सेवन करेंगे, तो यह ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में मदद करता है। ये कैंसर और ट्यूमर की सेल्स को बढ़ने से रोकता है।

-आलू बुखारे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी स्किन के साथ ही दिमाग को भी स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। ये आपके तनाव को कम करने में भी अहम भूमिका निभाता है

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *