Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / पीएम मोदी ने काशी को दिया अपने पिछले चार सालों के काम का हिसाब

पीएम मोदी ने काशी को दिया अपने पिछले चार सालों के काम का हिसाब

अपने जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में अपने काम का हिसाब दिया। उन्होंने बताया कि वाराणसी में 550 करोड़ रुपये से ज्यादा के प्रॉजेक्ट्स की शुरुवात हो रही है। उन्होंने पिछली सरकारों पर हमला बोलते हुए कहा, ‘आप गवाह रहे हैं जब हमारी काशी को अपने हाल पर छोड़ दिया गया था।’ उन्होंने कई योजनाएं गिनाते हुए वाराणसी में सड़क, रेल, गैस, एलईडी, वायुसेवा के लिए किए गए कार्यों का ब्योरा दिया और कहा कि वह अपने काम का हिसाब देना अपना दायित्व समझते हैं।उन्होंने बताया वाराणसी में हजारों करोड़ की अनेक सड़क परियोजनाएं चल रही हैं।

Loading...

”रिंग रोड का काम फाइलों में दबा हुआ था। 2014 में हमने शुरू किया लेकिन यूपी में पहले की सरकार ने प्रॉजेक्ट में गति नहीं आने दी। योगी सरकार के आने के बाद तेजी से काम पूरा हुआ। नैशनल हाइवे 7 के जरिये वाराणसी से सुलतानपुर, गोरखपुर, हंडिया सड़क संपर्क मार्ग के लिए 1000 करोड़ रुपये तय किए गए। पूर्वी भारत के गेटवे के तौर पर वाराणसी का विकास किया जा रहा है। मैं मानता हूं कि जनप्रतिनिधि के नाते, आपके सेवक के नाते, आप मेरे मालिक हैं, आप मेरे हाइकमान हैं, इसलिए हिसाब देना मेरा दायित्व है।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वाराणसी में वैदिक विज्ञान केंद्र और अटल इन्क्यूबेशन सेंटर की नींव रखी गई है। यह सेंटर ‘स्टार्ट अप’ को नई ऊर्जा देगा। उन्होंने कहा, ‘मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि मैं एक और वर्ष की शुरुआत बाबा विश्वनाथ और मां गंगा के आशीर्वाद से कर रहा हूं।’उन्होंने बताया कि आधे शहर से लटकते हुए तार गायब हो गए हैं। बाकी तारों को जमीन के भीतर बिछाने का काम तेजी से जारी है। नए विद्युत उपकेंद्र से कम वोल्टेज की समस्या से छुटकारा मिलेगा। उन्होंने कहा कि रेल से वाराणसी को छपरा और इलाहाबाद से जोड़ने के ट्रैक की डबलिंग का काम चल रहा है। काशी में ट्रैफिक व्यवस्था को इंटिग्रेट किया जा रहा है।  उन्होंने स्वच्छता अभियान के बारे में बात करते हुए कहा कि काशी में परिवर्तन देखा जा सकता है, गलियों, घाटों, सड़कों पर स्वच्छता अब स्थायी हो चुकी है। जापान के पीएम शिंज आबे समेत कई विदेशी नेताओं ने वाराणसी की तारीफ की है, जापान ने तो काशी को कन्वेंशन सेंटर को तोहफा भी दिया है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *