टैक्स सिस्टम को सरल बनाने के लिए PM मोदी ने लॉन्च किया नया प्लेटफॉर्म

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ‘ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन- ईमानदारों के लिए सम्मान’ प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। इस प्लेटफॉर्म को केंद्र सरकार ने टैक्स सिस्टम में सुधार और उसे सरल बनाने के लिए पेश किया है। पीएम मोदी ने कहा कि इस प्लेटफॉर्म की मदद से करदाता भयमुक्त महसूस करेंगे। उन्होंने कहा कि यह 21वीं सदी के टैक्स सिस्टम की नई वयवस्था है जिसका लोकार्पण किया गया है। पीएम ने ईमानदार टैक्सपेयर को राष्ट्र निर्माण के लिए महत्वपूर्ण करार दिया।

प्रधानमंत्री ने इस मौके पर करदाताओं के लिए चार्टर (अधिकार पत्र) का भी ऐलान किया। उन्होंने सभी नागरिकों से ईमानदारी के साथ टैक्स देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि आज देश में 130 करोड़ लोगों में से महज डेढ़ करोड़ लोग ही टैक्स (कर) देते हैं। पीएम ने कहा कि मौजूदा कर प्रणाली फेसलेस हो रही है, यह करदाता के लिए निष्पक्षता और एक भरोसा देने वाला है। बता दे कार्यक्रम वीडियो कांफ्रेन्सिंग के जरिए आयोजित किया गया था।

कार्यक्रम में पीएम ने कहा कि कर मामलों में बिना आमना सामना के अपील (फेसलेस अपील) की सुविधा 25 सितंबर यानी दीन दयाल उपाध्याय के जन्मदिन से पूरे देशभर में नागरिकों के लिए उपलब्ध करा दी जायेगी। पीएम के मुताबिक नया कर सिस्टम पूरी तरह ऑनलाइन हो गया है जिससे बेवजह के कागजों और दस्तावेजों को जुटाने से आजादी मिल गई है। मोदी ने बताया कि पांच लाख रुपये की आय पर अब टैक्स जीरो है। बाकी स्लैब में भी टैक्स कम हुआ है।

यह भी पढ़े: कोरोना संक्रमित हुए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास
यह भी पढ़े: बच्चों को दिए जाने वाले ट्वॉयज से कैंसर का रहता है बहुत अधिक खतरा