17 जनवरी को 8 ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आगामी 17 जनवरी, 2021 को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्‍यम से 8 ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। ये ट्रेनें देश के विभिन्‍न हिस्‍सों से केवडिया स्थित स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी को जोड़ेंगी। प्रधानमंत्री इस अवसर पर गुजरात में रेलवे की कई अन्‍य परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर केन्द्रीय रेल मंत्री और गुजरात के मुख्‍यमंत्री भी उपस्थित रहेंगे।

प्रधानमंत्री दाभोई-चंदोद ब्रॉडगेज रेलवे लाइन, चंदोद-केवडिया नयी ब्रॉडगेज रेलवे लाइन, नव विद्युतीकृत प्रतापनगर-केवडिया खंड की और दाभोई-चंदोद तथा केवडिया में स्‍टेशनों की नई इमारतों का भी उद्घाटन करेंगे। इन इमारतों के डिजाइन में स्‍थानीय विशिष्‍टताओं का समावेश किया गया है और आधुनिक यात्री सुविधाएं दी गई हैं।

केवडिया स्‍टेशन भारत का वह पहला रेलवे स्‍टेशन होगा, जिसे ग्रीन बिल्डिंग प्रमाण पत्र मिला है।इन परियोजनाओं से निकटवर्ती जनजातीय इलाकों में विकास कार्यों को गति मिलेगी, नर्मदा नदी के तटों पर स्थित महत्‍वपूर्ण धार्मिक और प्राचीन तीर्थस्‍थलों तक संपर्क कायम किया जा सकेगा, घरेलू और अंतर्राष्‍ट्रीय पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और यह क्षेत्र के समूचे सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए महत्‍वपूर्ण साबित होगा।

इसके साथ-साथ इससे नये रोजगार और व्‍यावसायिक अवसरों के विकास में भी मदद मिलेगी। जन-शताब्‍दी एक्‍सप्रेस में आधुनिकतम विस्‍टा-डोम पर्यटक कोच होगा, जिससे बाहर के मनोहारी दृश्‍यों का आनंद लिया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें:

कौन थे आचार्य चाणक्य? जानिए, उनसे जुड़ी ये खास बातें