पीएम मोदी के मन की बात ने बनाया डिस-लाइक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

नरेंद्र मोदी जब प्रधानमंत्री बने तो उन्होने गाँवो तक अपनी बात रखने के लिए ‘मन की बात’ रेडियो कार्यक्रम की शुरुआत की थी। इससे देश के आम लोगों तक मे भी उनकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ी। पीएम मोदी की यह कार्यक्रम महीने के आखिरी रविवार को होता है। देखा जाए तो पिछले कुछ महीनों से सोशल मीडिया पर मोदी के फॉलोअर्स की संख्या बढ़ी है। इसी मन की बात कार्यक्रम से पीएम लोगो के पास तरह-तरह की योजनाओ या अपनी मन की बातों को पहुँचते है।

प्रधानमंत्री का यह कार्यक्रम आकाशवाणी द्वारा प्रसारित होता है। लेकिन 30 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए मन की बात की 68 वीं कड़ी प्रसारित हुई। इस प्रसारण के बाद कुछ ऐसा हुआ कि जिसकी पीएम मोदी को स्वयं भी उम्मीद नहीं रही होगी। इस बार मोदी जी की लोकप्रिय कार्यक्रम को सबसे ज्यादा डिसलाईक मिला है। गौरतलब हो कि पीएम मोदी के इस यूट्यूब चैनल पर 75 लाख से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं। भाजपा के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए इस वीडियो पर 4.5 लाख से ज्यादा डिसलाईक आ चुके हैं

ज्ञातव्य है कि पिछले कई दिनों से देश भर के छात्र और छात्राओं के साथ अभिभावक भी केंद्र सरकार से नीट, जेईई समेत कई परीक्षाओं को टालने की मांग कर रहे हैं। लेकिन मोदी सरकार इस परीक्षा को कराने के लिए जिद पर अड़ी हुई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने साफ कह दिया है कि परीक्षाएं अपने निर्धारित समय पर ही होंगी। कोरोना संक्रमण काल को देखते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत 7 राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भी छात्र-छात्राओं के समर्थन में आकर सरकार से परीक्षा स्थगित करने की मांग की थी।

डिसलाइक ज्यादा होने की दूसरी वजह, देशभर में मानसून की वजह से कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति है। देशवासियों ने इस बार ‘मन की बात’ कार्यक्रम में पीएम मोदी से देशहित को लेकर कुछ नयी घोषणाओं की उम्मीद लगाए थे, लेकिन रविवार को जब पीएम ने मन की बात कार्यक्रम का संबोधन शुरू किया तब देशभर के विद्यार्थियों और अभिभावकों ने मोदी की बात को डिस-लाइक करना शुरू कर दिया। अभी तक यह पहला मौका होगा जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकप्रिय रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ को सबसे अधिक डिस लाइक मिला है।