स्वाद ही नहीं, सेहत का खजाना होता है पोहा

अक्सर लोग नाश्ते में पोहे का सेवन करते हैं। इसका लाजवाब स्वाद हर किसी को पसंद आता है। यह एक हल्का लेकिन हेल्दी नाश्ता माना जाता है। अब तक आप सिर्फ इसके स्वाद से ही परिचित होंगे लेकिन आज हम आपको इसके स्वास्थ्य लाभों से भी रूबरू करवाते हैं-

पोहा बनाते समय अक्सर लोग बहुत सी सब्जियों का प्रयोग करते हैं। जिसके कारण आपको पोहा खाने से आपको उन सब्जियों के लाभ भी प्राप्त होते हैं। साथ ही पोहा खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन और इम्यूनिटी पावर बढ़ती है। शरीर की कोशिकाओं को ऑक्सीजन मिलती है।

अगर आप मधुमेह रोगी हैं तो आपको पोहा अवश्य खाना चाहिए। इससे भूख कम लगती है और ब्लड प्रेशर भी नॉर्मल रहता है।

पोहा एक हल्का-फुल्का नाश्ता माना जाता हे। यह पचाने में काफी आसान होता है, जिसके कारण इसके सेवन से आपके पेट पर किसी भी तरह का अतिरिक्त दबाव नहीं पड़ता। इतना ही नहीं, इसमें ग्लूटोन कम मात्रा में होने के कारण पेट के रोगी को डॉक्टर पोहा खाने की सलाह देते हैं।

सुबह का नाश्ता सिर्फ पेट भरने के लिए नहीं होता, बल्कि इससे आपको एनर्जी भी मिलती है ताकि आप दिनभर के काम कर सकें। ऐसे में पोहा खाना एक अच्छा विचार है। इससे आपको भरपूर एनर्जी मिलती है। वहीं अगर इसमें सोयाबीन, सूखे मेवे और अंडा मिलाकर खाया जाएं तो इससे शरीर को विटामिन के साथ प्रोटीन भी मिलेगा।

नहीं जानते होंगे आप मिर्ची खाने के ये फायदे