पोहा है हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद

पोहा सभी भारतीयों की मनपसंद डिश है जिसे अधिकतर ब्रेकफास्ट में खाते है।  यूं तो पोहा एक साधारण सी डिश है लेकिन इसके खाने के अनेको स्वास्थ्य लाभ है।  पोहा सिर्फ नॉर्थ इंडिया में ही नहीं बल्कि समस्त भारत में खाया जाता है जो लोग डाइटिंग कर रहे है उन लोगो के लिए पोहा का नियमित सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है।  आइए जाने पोहे के अन्य फायदे –

आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है – पोहा जल्दी से पचने वाले भोजन है।  इसके खाने से पेट हल्का रहता है।  पेट में भारीपन महसूस नहीं होता इसलिए इसे नाश्ते में खाया जाता है।

ऊर्जा से भरपूर – ब्रेकफास्ट हमेशा स्वास्थ्य से भरपूर होने के साथ ही ऊर्जा देने वाला भी होना चाहिए।  अगर आप को देर तक एनर्जेटिक रहना है तो आप पोहे का सेवन करें।

आयरन से है भरपूर – पोहा आयरन से भरपूर होता है।  जिन लोगो में आयरन की कमी होती है उन्हें रोज़ाना पोहे का सेवन करना चाहिए।  गर्भवती महिलाओ के बच्चे उत्तम नाश्ता है।

पोषक तत्व है प्रचूर मात्रा में – पोहे में यदि बहुत साड़ी सब्जियों का प्रयोग किया जाए तो यह पोषण से भरपूर नाश्ता बन जाएगा।  इसमें विटामिन व मिनरल मात्रा में पाया जाता है।  इसमें मूंगफली व अंकुरित अनाज डालकर इसे पोषण से भरपूर बना सकते है।

कार्बोहाईड्रेट व फाइबर  अगर आपके शरीर में कार्बोहायड्रेट व फाइबर की कमी है या आप रोज़ाना के काम सही तरीके से नहीं कर पा रहे है तो पोहा आपके शरीर में कार्बोहायड्रेट व फाइबर की कमी को पूरा करता है।

यह भी पढ़ें: 

Loading...