बाइक पर ड्रम बेचने वाले पर पुलिस ने ठोका 1 लाख 13 हजार 500 का जुर्माना

दक्षिणी ओडिसा के रायागडा जिले से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया हैं। दरअसल, वहां बाइक पर पानी वाले प्लास्टिक ड्रम बेचकर रोची कमा रहे एक शख्स पर परिवहन विभाग के अधिकारियों ने 1 लाख 13 हजार 500 रुपए का जुर्माना ठोका हैं। यह खबर जगत में चर्चा का विषय बन गया हैं। अधिकारियों ने बाइक पर पानी वाले प्लास्टिक ड्रम बेचने को संशोधित मोटर वाहन अधिनियम के नियमों का उल्लंघन बताते हुए यह कार्यवाही की है।

परिवहन अधिकारियों की इस कार्यवाही का शिकार मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले के गांव अमरपुरा के रहने वाले प्रकाश बंजारा बने हैं। वे ओडिसा में बाइक से प्लास्टिक ड्रम बेचकर अपना गुजारा करते हैं। इस दौरान उसकी बाइक पर नंबर प्लेट नहीं थी और वह अन्य कई तरह के नियमों का उल्लंघन कर रहा था।

लेकिन बदकिस्मत प्रकाश को कहां पता था कि उसका पाला परिवहन विभाग के ऐसे अधिकारियों से भी पड़ सकता है, जो इतना फाइन लगाएंगे कि बाइक की कीमत और सालभर की कमाई भी उस हर्जाने को भरने के लिए कम पड़ जायेगी। जुर्माने को रकम सुनकर प्रकाश हैरान और बैचेन हैं, उसे समझ नहीं आ रहा, वह क्या करें। अब प्रकाश को अधिकारियों ने जुर्माने की राशि चुकाने को कहा हैं। उसकी बाइक को भी रायागडा पुलिस थाने में जब्त कर लिया गया है।

बंजारा हर रोज की तरह सड़क पर निकला था कि रायागडा कस्बे में डीआईबी चौराहे पर उसे ट्रैफिक इंस्पेक्टर जुधिष्टिर लेंका ने रोका और 5000 रुपए का जुर्माना नंबर प्लेट नहीं होने, 5 हजार रुपए जुर्माना वैध ड्राइविंग लाइसेंस नहीं दिखा पाने, 2 हजार इंश्योरेंस पेपर नहीं होने, 1 हजार हेलमेट नहीं पहनने पर लगाया। इसके अलावा बिना पंजीकरण नंबर के डीलर द्वारा वाहन की बिक्री पर 1 लाख का जुर्माना लगाया गया।

यह भी पढ़े: ग्रामीण इलाकों के उप स्वास्थ्य केंद्रों पर टेली चिकित्सा मील का पत्थर साबित होंगी: डा.रोमिल सिंह
यह भी पढ़े: प्याज है सेहत के लिए काफी लाभकारी