डायबिटीज से लेकर कैंसर में बहुत मददगार है अनार

हर मौसम में आसानी से पाया जाने वाला हर उम्र के व्यक्ति के लिए लाभदायक माना गया है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत का ख्याल बेहतरीन तरीके से रखते हैं। इतना ही नहीं, अनार के सेवन से शरीर में स्ट्रेस हॉर्मोन्स कम बनता हैं और आप खुद हमेशा एनर्जेटिक महसूस करते हैं। यह डायबिटीज से लेकर कैंसर तक से राहत दिलाने में मददगार है। तो चलिए जानते हैं इससे होने वाले कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में-

जो व्यक्ति मधुमेह पीड़ित है, उसे अनार का सेवन अवश्यक करना चाहिए। अधिकतर डायबिटिक मरीज यह सोच अनार नहीं खाते कि इसमें शुगर होती हैं जोकि गलत है। अनार खाने से रक्त का शुगर लेवल नहीं बढ़ता और डायबिटीज कंट्रोल में रहती हैं।

गर्भवती स्त्रियों के लिए भी अनार खाना लाभदायक है। अनार में विटामिन और मिनरल्स के अलावा फ्लोरिक एसिड भी होता हैं जो गर्भ में पल रहे शिशु के लिए अच्छा होता हैं। वहीं अनार में मौजूद पोटैशियन महिलाओं को पैरों व दर्द से राहत दिलाता हैं और प्रीमेच्योर डिलीवरी का खतरा कम करता हैं।

अनार खाने से शरीर में मौजूद सभी विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाव बना रहता हैं। दरअसल अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालकर ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को रोकने में मदद करते हैं।

अनार में मौजूद फॉलिड एसिड उच्च रक्तचाप के साथ एनीमिया में भी मददगार साबित होता हैं। दरअसल इसमें मौजूद आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करके एनीमिया से राहत दिलाता हैं। इसके अलावा इसके सेवन से शरीर में खून का प्रवाह ठीक तरह से होता है।