अनार का जूस होता है हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद

हमारे देश में अनार के ज्यूस का हजारों सालों से दवा के रुप में इस्तेमाल किया जा रहा है, क्योंकि अनार के ज्यूस में 100 से ज्यादा साइकोकेमिक्लस मौजूद होते हैं। अनार के ज्यूस को लेकर की गई कई रिसर्च में सामने आया है कि अनार के ज्यूस से शरीर को कई सारे फायदे होते हैं और कई रिसर्च में तो ये भी दावा किया गया है कि इससे कैंसर के इलाज में भी बहुत ज्यादा मदद मिलती है। बताया जाता है कि अनार में अन्य फलों के मुकाबले ज्यादा एंटी-ऑक्सिडेंट होते हैं। इसमें ग्रीन टी और औरेंज से 3 गुना ज्यादा एंटीऑक्सिडेंट होता है। एक गिलास अनार के ज्यूस से आपके शरीर को विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई की पूर्ति हो सकती है।

अनार का ज्यूस दिल से लेकर खून, कैंसर, पाचन आदि के लिए फायदेमंद होता है। इससे दिल पर भी असर पड़ता है और यह एथेरॉसकैलोरिसिस को कम करने का काम करता है जो कि दिल की बीमारियों का कारण बनते हैं। साथ ही अनार के ज्यूस से बेकार कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। वहीं जो लोग नियमित रुप से अनार के ज्यूस का सेवन करते हैं इससे ब्लड शुगर का स्तर बना रहता है। इसमें फ्रकटोस की मात्रा होने की बाद भी यह ब्लड शुगर की मात्री बढ़ने नहीं देता है। साथ ही इससे ब्लड प्रेशर भी ठीक बना रहता है और जिन लोगों का ब्लड प्रेशर ज्यादा रहता है, उनके लिए अधिक फायदेमंद हो सकता है।

अनार शरीर से खराब तत्वों को बाहर निकालता है और कैंसर व अन्य बीमारियों के बढ़ने पर रोक लगाता है। इसमें अधिक मात्रा में एंटी-ऑक्सिडेंट होते हैं जो कि श्वेत रक्त कणिकाओं के लिए फायदेमंद है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। वहीं यह ज्यूस पेट, लीवर को सुचारू रुप से काम करने में मदद करता है और भूख बढ़ाता है। जानकारों का कहना है कि गर्मियों के दिनों में अनार का ज्यूस पीना ज्यादा लाभदायक होता है। अनार का ज्यूस आपके पाचन को ठीक करने के साथ यूरिन से जुड़े इंफेक्शन दूर करता है और पेशाब के फ्लो को ठीक करता है।

यह भी पढ़ें:

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!

Loading...