सेहत के लिए वरदान है अनार के छिलकों की चाय

यह तो हम सभी जानते हैं कि अनार का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। लेकिन अमूमन देखने में आता है कि लोग अनार का सेवन तो बड़े आनंद के साथ करते हैं पर उसके छिलकों को बेकार समझकर कूड़ेदान में फेंक देते हैं, जबकि इसके छिलके भी सेहत के लिए उतने भी लाभदायक होते हैं। खासतौर से अनार के छिलकों से तैयार की गई चाय आपको कई बीमारियों में राहत प्रदान करती है-

अनार के छिलकों की चाय को पाचनतंत्र के लिए काफी अच्छा माना जाता है। अनार के छिलकों में मौजूद कई एंटीऑक्सिडेंट्स के कारण ये चाय बहुत फायदेमंद होती है और कई तरह के गंभीर रोगों से शरीर को बचाती है।

फ्लेवेनॉइड्स, फेनॉलिक्स और कई तरह के बेहतरीन एंटीऑक्सिडेंट्स के कारण इस चाय को पीने से दिल की बीमारियों की आशंका भी कम होती है। इस चाय को पीने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

अगर आप चाहते हैं कि आप बढ़ती उम्र के असर को रोक सकें तो भी अनार के छिलकों की चाय का सेवन करें। अनार के छिलकों में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रिलाइज करते हैं, जिससे झुर्रियां और काले घेरे नहीं होते हैं। इस चाय को पीने से जोड़ों के दर्द और हड्डी की कमजोरी में भी फायदा मिलता है।

जरूरत से ज्यादा खाने के बाद जरूर करें ये काम