अनार आपके त्वचा की झुर्रियों को करेंगा दूर

हमारी सेहत के लिए अनार बहुत लाभदायक होता हैं। इसके सेवन से आप अपने शरीर को कई गंभीर बीमारियों से सुरक्षित रख सकते है। सेहत के साथ साथ ये अत्यधिक स्वादिष्ट भी होता हैं। ये हमारी शरीर में विटामिन्स की कमी को पूरा करते है। इसमें विटामिन A ,C, E और फोलिक एसिड होता हैं।

अनार के दानो का सेवन से शरीर में हाई ब्लड प्रेशर की गंभीर समस्या दूर होती है. तथा अनार खाने से आपके बॉडी में खून की कमी भी पूरी हो जाती है। लेकिन अनार हमारी स्किन को होने वाले नुक्सान से भी हमें पूर्ण्तः बचाता हैं। अनार के सेवन से बढ़ती उम्र में त्वचा को पोषण देता है तथा त्वचा को होने वाली झुर्रियों से पूर्ण्तः बचाता हैं।

अनार की गुणवत्ता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि इसका प्रयोग कई आर्युवेदिक दवाइयां बनाने में भी किया जाता हैं। आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि मात्र 100 ग्राम अनार खाने से हमारे शारीर को तकरीबन 65 किलो कैलोरी उर्जा मिलती हैं।

आपको बता दें जब अनार के जूस का सेवन करते हैं तो हमारे शरीर से यूरोलिथिन A प्रोड्यूस होती है जो कि एक प्रकार की मॉलीक्‍यूल है। जब यह मॉलीक्‍यूल, गट में माईक्रोबेस के द्वारा पूर्ण्तः बदल जाती है तो य‍ह मांसपेशियों की कोशिकाओं की रक्षा करता है और उन्‍हें उम्र बढ़ने के साथ बढ़ने वाले प्रभावों को स्‍पष्‍ट होने से पूरी तरह रोकता है।

यह भी पढ़ें:

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!