नसों के दर्द में बहुत मददगार है खसखस,यकीन नहीं आए,तो देखिये आज़माकर

नसों के दर्द में मददगार है खसखस, यकीन नहीं आए तो पढ़ें यह रिपोर्ट खसखस यानि पॉपी सीड बहुत ही सूक्ष्म आकार के दाने होते है। खसखस बहुत सी बीमारियों को दूर करने में काम आता है। खसखस को हलवा बनाने में या सब्जियों की ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए उपयोग में लाया जाता है। यह पेट की जलन को शांत करता है। खसखस ज्वर व सूजन को दूर करने में भी सहायक होता है। अधिक प्यास लगने की परेशानी को भी दूर करने में खसखस बहुत फायदेमंद होता है। आईये जानते है खसखस के अन्य लाभ –

दर्द करे दूर – खसखस दांत का दर्द, नसों का दर्द, मांस पेशियों व जोड़ो के दर्द से राहत दिलाता है। दर्द को दूर करने में खसखस के तेल से मालिश करें।  ये तेल मार्किट में आसानी से उपलब्ध होता है।

चेहरे की देखभाल करे – खसखस त्वचा की देखभाल के लिए बहुत ही लाभदायक है।  यह त्वचा में जलन या खुजली में बहुत लाभकारी है।  खसखस एग्ज़िमा जैसे त्वचा रोग में भी बहुत फायदेमंद है।  चेहरे की रंगत निखारने के लिए खसखस को पीसकर इसका चूर्ण बना लें व इसे दूध में मिलाकर इसका फेस पैक बना लें। फिर इसे चेहरे पर लगा लें।  इससे आपका चेहरे निखर जाएगा व चेहरे पर नेचुरल चमक आ जाएगी।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए – हमे अपने खाने में खसखस का सेवन अवश्य करना चाहिए।  यह हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

अनिद्रा की समस्या दूर करे – अगर आपको देर रात तक नींद नहीं आती है तो आप खसखस को पीसकर इसका पेस्ट बना लें व गर्म दूध के साथ इसका सेवन कर लें।

सांस की तकलीफ दूर करे – साँस से जुडी समस्याओं को दूर करने में खसखस बहुत लाभदायक होता है।  ये खांसी को समाप्त करने में कारगर होता है और सांस की तकलीफ से आराम दिलाता है।

पानी पीने के बाद गलती से भी न करें मीठा खाने की भूल, वरना…