आलू करता है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल, जानिये कैसे !

आलू का सेवन लगभग हर घर में किया जाता है लेकिन अमूमन देखने में आता है कि हेल्थ काॅन्शियस लोग इसका सेवन करने से बचते हैं। दरअसल, लोग मानते हैं कि आलूओं से आपके शरीर का फैट बढ़ता है और आप मोटे होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आलू आपके स्वास्थ्य को कई रूपों में लाभ भी पहुंचाता है।

तो चलिए जानते हैं इससे प्राप्त होने वाले लाभों के बारे में-
आलू को आपके पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है। दरअसल, आलू में कैलोरी और कार्बोहाईड्रेट होता है जो डायरिया के दौरान आपके शरीर में ऊर्जा स्तर को बढ़ाता है और आपको ताकत प्रदान करता है।

इसके अलावा इसमें मौजूद मिनरल्स पेट से जुड़ी कई समस्याओं को भी बेहतर करने में मदद करता है जैसे. कब्ज, दस्त और एसिडिटी आदि।
शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन यह आपको तनावमुक्त करने में एक अहम रोल अदा करता है।

दरअसल, आलू में अल्फा लिपोइक एसिड नामक एक एंजाइम होता है जो मष्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद करता है। वे मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर को प्रभावित कर सकते हैं जो मूड को बेहतर करने के लिए जिम्मेदार होते हैं।
वहीं आलू में पोटेशियम और मिनरल उच्च मात्रा में होते हैं जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। खून में उच्च स्तर में पोटेशियम होने से किडनी से अधिक नमक और पानी निकल सकता है और यह रक्तचाप को कम करने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें-

नहीं जानते होंगे आप,करेले खाने के ये चौकाने वाले फायदे