हाई बीपी को कम करने में काम आएगा आलू

आलू एक ऐसी सब्जी है जो अमूमन हर घर में मिल ही जाती है। वैसे तो आप इससे बहुत कुछ बनाते होंगे लेकिन क्या आप इसके हेल्थ बेनिफिट से परिचित हैं। आपको शायद पता न हो लेकिन हाई बीपी को नियंत्रित करने में आलू बेहद काम आता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

आलू यूं तो सेहत के लिए लाभकारी है लेकिन आप इसे तलने भुनने के स्थान पर ऐसे ही खाएं। आलू में सभी ट्रांस फैट से भरपूर होते हैं ओर ब्लड प्रेशर लेवल को तेजी से बढ़ाने का काम करते हैं।

आप ताजा आलू का जूस पी सकते हैं। इसके लिए आलू को साफ करें और इसे ग्राइंड कर लें। इसके बाद पेस्ट को छान कर जूस निकाल लें। हो सके तो आलू को छिलके के साथ खाएं। हालांकि इस नुस्खे का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें। हर रंग के आलू को अपने आहार में शामिल करें।

आलू में काफी अधिक मात्रा में क्लोरोजेनिक एसिड और एंथोसायनिन कैमिकल होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार हैं। बैगनी रंग के आलू में मौजूद पोलिफेनोल नाम का तत्व भी काफी मददगार साबित होता है।

आलू में पोटैशियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। ज्यादा पोटैशियम वाले आहार बीपी बढ़ाने में मददगार होते हैं। कम बीपी की शिकायत होने पर डाइट में आलू, चुकंदर, गाजर, संतरा और केले शामिल कर सकते हैं।