आलू भी कम कर सकता है आपके पेट की चर्बी

आलू एक ऐसी सब्जी है, जिसे अक्सर घरों में बनाया जाता है, लेकिन जो लोग अपने वजन को लेकर बहुत अधिक काॅन्शियस होते हैं, वे इससे दूर रहना ही पसंद करते हैं। ऐसा माना जाता है कि इससे आपका वजन बढ़ने लगता है। लेकिन अगर आज हम आपसे कहें कि आलू के इस्तेमाल से आपका वजन बढ़ने के स्थान पर घटने लगेगा तो शायद आपको यकीन न हो। लेकिन इस लेख को पढकर आपको हमारी बात पर विश्वास हो जाएगा। आईए पढे़ ये लेख-

अगर आप अपना वजन कम करने की फिराक में है तो आप आलू को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि आप उसे छिलके समेत ही बनाकर खाएं। दरअसल, आलू का छिलका सेहते के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है।

आपको शायद पता न हो लेकिन एक बड़े आलू के छिलके में लगभग 1600 एमजी पोटेशियम होता है जो हमारे शरीर के पूरे दिन की पोटेशियम की मांग को पूरा करता है। वहीं आलू के छिलके में फाइबर भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत तो बनाती ही है साथ ही साथ यह आपके दिल को भी मजबूत बनाता है। इसके अतिरिक्त फाइबर होने के कारण आपको बार-बार और जल्दी भूख नहीं लगती। इससे आप फूड क्रेविंग से बच जाते हैं और अतिरिक्त कैलोरी का सेवन नहीं करते।

आप आलू को अपने आहार में शामिल करते समय उसे बनाने के तरीकें पर भी ध्यान दें। आलू को आप कभी भी चिली पोटेटोख् फ्राइज और चिप्स के रूप में न खाएं। अगर आप आलू को सही तरीके से अपनी डायट में शामिल करेंगे तो यह आपका वजन घटाने में आपकी मदद करता है।